कई लोगों की यह आदत होती है कि जब वो अपने आसपास पक्षियों या जानवरों को देखते हैं तो उन्हें कुछ न कुछ खाने को देते हैं. यह जानवरों और पक्षियों के प्रति लोगों का स्नेह होता है. जिसे वो जानवरों को प्यार से सहला या कुछ अच्छी चीजों को खिला कर दर्शातें हैं. पर लेकिन लोगों को यह मालुम नहीं है कि एक देश ऐसा भी है. जहां पक्षियों और जानवरों को खाना खिलाना अपराध हैं. इसके लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान भी है.

वह देश है थाईलैंड, जहां ऐसा करना करना अपराध हैं. थाईलैंड में कबूतरों खिलाना अपराध हैं. ऐसा करते हुए पकड़े जाने के बाद लोगों से $ 800 (Dh3,000) पर जुर्माना वसूल किया जा सकता है. साथ ही इस अपराध के लिए तीन महीने की जेल भी हो सकती है. थाईलैंड में यह कानून इसलिए बनाया है क्योंकि वहां की सरकार एवियन फ्लू के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है. इस वजह से थाईलैंड के गवर्नमेंट मिलिट्री कौंसिल ने कबूतरों खिलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इस फैसले का मुख्य उद्देश्य लोगों को एवियन फ्लू से बचाना है. यहां आने पर लोगों को सुरक्षित रहने के लिए, मंदिरों, बाजारों और मनोरंजक क्षेत्रों जैसे शहरी पक्षी वाले क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए. फिलहाल पशु चिकित्सक पक्षियों से नमूनों को इकट्ठा करने की प्रक्रिया में हैं ताकि यह जांच सके कि वे वायरस से संक्रमित हैं या नहीं.


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *