सऊदी में एक और नये नियम और कानून का ऐलान हुआ है. जो अगले सप्ताह से लागु होगा, वहां रहने वाले सभी लोग चाहे वो वहां के निवासी हों या प्रवासी, अभी ही उस कानून के बारे जान लें तो उनके लिए बेहतर होगा, नहीं तो वो बाद में जुर्माना और दंड का भागी बन सकते हैं. इस नए नियम की जानकारी अखबार ओकाज़ की समाचार रिपोर्ट में भी छापी गई है.

नए नियम के तहत सऊदी अरब के यातायात अधिकारियों ने कारों पर सभी प्रकार के विज्ञापन स्टिकरों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. मंत्रिपरिषद के डिक्री संख्या 6034 की परिषद के तहत किए गए एक निर्णय में, स्टिकर विज्ञापन सेवाओं या उत्पादों वाले किसी वाहन को मौद्रिक दंड या कार की जब्ती के अधीन किया जाएगा.

सऊदी के यातायात अधिकारियों ने कार के बाहरी निकाय पर प्रचार टैग के साथ कंपनियों और दुकानों के स्वामित्व वाले वाहनों की अधिक संख्या में नोटिस लिया. अगर कोई शख्स सऊदी में ऐसी गाड़ी चलाता नज़र आता है जिसमें किसी तरह के विज्ञापन के स्टीकर लगे हो तो उसे कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाएगी.

स्टिकर, टेक्स्ट, या ड्रॉइंग के रूप में कारों पर देखे जाने वाले किसी भी विज्ञापन को अगले हफ़्ते शुरू करना अवैध माना जाएगा. इस निर्णय में सार्वजनिक परिवहन (बसें और टैक्सी) और अन्य प्रकार के वाहन शामिल हैं. सभी कारों को लागू नियमों का पालन करना होगा. नहीं तो उनके ड्राइवर या मालिकों को सजा भुगतने के लिए तैयार रहना होगा.
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *