सऊदी के इस फैसले ने चमकादी देश और इनकी किस्मत, अब होगा 90 अरब डॉलर…!


0

सऊदी अरब का एक ऐतिहासिक फैसला जिसे पूरी दुनिया ने सराहा है उसने इस देश और यहां की महिलाओं की किस्मत को चमका दिया है. क्योंकि इससे यहां लोग और सऊदी को जबरदस्त फायदा होने वाला है. हम जिस फैसले की बात कर रहे हैं वो महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने का है. इस फैसले के बाद यह अनुमान लगाया है कि इस देश की इकोनॉमी में 90 अरब डॉलर का इजाफा होगा. जो 6 लाख 16 हजार 200 करोड़ रुपये के बराबर होता है.

यह कमाई सऊदी अरब की दिग्गज सरकारी तेल कंपनी अरमाको के 5 फीसदी शेयरों से 100 अरब डॉलर तक की कमाई के लगभग बराबर होगी. महिलाओं के गाड़ी चलाने पर बैन वाले एकमात्र देश होने की अपनी स्थिति को सऊदी अरब ने पिछले दिनों खत्म कर दिया था. कई महिलाओं को रविवार को राजधानी रियाद की सड़कों पर गाड़ियां चलाते देखा गया. यहां तक की कई महिलाओं को बैन खत्म होने की खुशी में गाड़ियों का काफिला निकालते देखा गया.

ब्लूमबर्ग इकॉनमिक्स के दुबई स्थित चीफ मिडल ईस्ट इकॉनमिस्ट जियाद दाऊद ने कहा, ‘ड्राइविंग से बैन हटाने के चलते महिलाओं के रोजगार के आंकड़े में इजाफा होगा. वर्कफोर्स के साइज में भी इससे इजाफा होगा. इससे कुल इनकम और आउटपुट में भी इजाफा होगा.’ उन्होंने आगे यह कहा, ‘लेकिन इसमें समय लगेगा. इकॉनमी में महिलाओं की भागीदारी बढ़ने पर आउटपुट में भी इजाफा होगा.’


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *