सऊदी अरब ने लगाया एक और बड़ा बैन, 24 घंटो में लाखों को छोड़ना होगा अरब


0

अभी अभी सऊदी अरब और बाकी सारे खाड़ी देशों ने कनाडा को सऊदी अरब के आंतरिक मामलों में दखल अंदाजी देने के कारण उसे सऊदी अरब से बेदखल कर दिया गया है सऊदी अरब के दूतावास से कनाडा के दूतावास अधिकारी को फौरन 24 घंटे के अंदर सऊदी अरब छोड़ कनाडा जाने का आदेश मिल चुका है.
 

 
इतना ही नहीं सऊदी अरब की किस निर्णय के ऊपर में केवल सऊदी अरब ही नहीं संयुक्त अरब अमीरात बहरीन कुवैत देशों ने भी अपनी मुहर लगा दी है और सऊदी अरब के हामी में हामी भरी हैं. आज आले सुबह सऊदी अरब के विभागीय ट्विटर अकाउंट से 24 घंटे के अंदर कनाडाई राजदूत को देश छोड़ने के लिए ट्वीट लिखा और साथ में ही सऊदी अरब में कनाडा में स्थित अपने सऊदी अरबिया राजदूत को भी बुलावा भेज दिया है कि वह अपने देश तुरंत वापस आ जाए.
 
सऊदी अरब ने इसके साथ ही कनाडा के साथ सारे संबंध जिसमें कि वाणिज्य राजनैतिक चीजें शामिल होती हैं को तत्कालीन बैन लगा दिया है,  जिस के उपरांत विश्व पटल कई खेमों में बट गया है.

जो अभी बड़ी खबर सऊदी अरब से आ रही है वह है कि सऊदी अरब में वाणिज्यिक और राजनैतिक बहन के साथ साथ कैनेडा से आए हुए या संबंध रखने वाले सारे विद्यार्थियों के ऊपर में भी बैन लगा दिया है और उन्हें तुरंत दूसरे देशों में स्थानांतरित करने का हुक्म सुनाया है,  वह सारे विद्यार्थी जो सऊदी अरब में किसी ट्रेनिंग किसी कार्य या किसी भी तरीके से सऊदी अरब के किसी भी मामले में सम्मिलित हैं उन्हें त्वरित सऊदी अरब से निकलने का हुक्म सुनाया गया है और इसकी जिम्मेदारी उन्हें खुद या उन्हें भेजने वाली देश या वहां की यूनिवर्सिटी को जिम्मेदारी दी है. जिसके फलस्वरूप लाखों लोगों को 24 घंटो में देश छोड़ना होगा.
 
 
 
आपको बताते चलें कि आज सुबह उठे इस मामले ने पूरे विश्व को कई राजनीतिक में बांटकर सऊदी और कनाडा के अगले रिश्ते और अगले कदम को हलचल पैदा हो गई हैं यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि क्या इस कदम के बाद दूसरे राजनीतिक संगठन जैसे कि दूतावास सऊदी अरब के आंतरिक मामलों या कानूनी मामलों या प्रवासियों के हित की रक्षा के लिए किस तरीके से विश्व पटल पर समझौता कर पाएंगे आगे की क्या दिशा निर्देश होंगी हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ऐसी कौन सी आंतरिक मामलों के ऊपर में दखलअंदाजी  किया जिसके वजह से मामला इस वक्त तक पहुंची.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *