वीजा को लेकर बड़ा बदलाव, UAE, सऊदी और ओमान सहित इन 10 देशों की यात्रा करना हुआ आसान


0

भारत सरकार ने दुनिया घूमने का शौक रखने वाले अपने नागरिकों को कई बड़ी राहत देते हुए ट्रैवलिंग को और ज्यादा आसान बना दिया है। सरकार ने पासपोर्ट में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे अब विदेश यात्रा और सरल हो जाएगी। विदेश मंत्रालय ने इस साल जून में एक स्कीम लॉन्च की थी, जिसके अंतर्गत भारत में कहीं से भी आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करे सकते हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म में उपलब्ध एक मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया था, जिसमें पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए अप्लाई, भूगतान और शेड्यूल करने की सुविधा होगी। लेकिन, इस MPassport सेवा ऐप को कंप्यूटर या प्रिंटर से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होती है।

वर्तमान में भारतीयों के लिए दुनिया के कुल 59 देश अराइवल या वीजा फ्री ट्रैवल पर वीजा प्रदान करते हैं। हालांकि, अधिकांश यूरोपीय और अमेरिका में भारतीय पासपोर्ट धारकों को अभी भी अपने पासपोर्ट पर स्टांप लगाने की जरुरत होती है। एक नजर डालते हैं वीजा में हुए कुछ बदलावों पर।

म्यांमार: भारतीयों को अब म्यांमार जाने के लिए स्पेशल लैंड रूट परमिट की जरुरत नहीं होगी।

फ्रांस: फ्रांस में किसी भी हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के माध्यम से आपको यात्रा करते समय अब ​​एयरपोर्ट ट्रांजिट वीजा की आवश्यकता नहीं होगी

ओमान: भारतीय नागरिक अब ओमान में 20 ओमानी रियाल के अराइवल पर एक महीने का पर्यटन वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

उज्बेकिस्तान: अब इंडियन पासपोर्ट होल्डर्स उज्बेकिस्तान में 30 दिन रहने के लिए सिंगल-एट्री ई वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

कजाकिस्तान: अगर आप कजाक एयरलाइन से कजाकिस्तान जा रहे हैं, तो आपको 72 घंटों के लिए ट्रांजिट वीजा मिल सकता है।

यूएई: संयुक्त अरब अमीरात अब इन्वेस्टर्स और उच्च कुशल पेशेवरों को दीर्घकालिक 10 साल का वीजा प्रदान करता है। यह वीजा विज्ञान, चिकित्सा,अनुसंधान और “असाधारण छात्रों” के विशेषज्ञों को मिलेगा।

जापान: भारतीय नागरिकों के लिए अब जापान जाना बहुत आसान हो गया है। अगर जापान में कुछ दिनों के लिए रहना चाहते हैं, तो वीजा के लिए आपको इंप्लॉयमेंट सर्टिफिकेट या कोई कारण बताने की जरुरत नहीं होगी। जापान के लिए वीजा अप्लाय करते वक्त अब आपको फॉर्म में सिर्फ आपकी फाइनेंसियल कैपेबिलिटी को बताना होगा।

इजरायल: भारतीय नागरिकों के लिए इजरायल ने अपने वीजा फीस को 1,700 रुपये से घटाकर 1,000 रुपये कर दी है।

जिंबाब्वे: भारतीय को जल्द ही जिंबाब्वे में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिलने वाली है।

सऊदी अरब: ऐसा पहली बार हो रहा है, जब सऊदी अपने पर्यटकों के लिए वीजा जारी कर रहा है, जिसमें 25 या उससे ज्यादा उम्र की महिला बगैर किसी पुरुष के साथ ट्रैवलिंग कर सकती है।

शादी से पहले गुम हुआ अमेरिका में भारतीय युवक का पासपोर्ट, मदद मांगने पर सुषमा ने दिया ये जवाब
इनपुट: oneindia



Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *