भारत में बड़ा विमान टक्कर से 45 सेकंड में सैकड़ों यात्री बचे, मचा हल्ला


0

इंडिगो के दो विमान हवा में टकराने से बाल-बाल बचे। आसमान में दोनों विमान की टक्कर महज 45 सेकेंड से बच पाई। आखिरी वक्त में ATC के निर्देश ने सैकड़ों लोगों की जान बचा ली। भारत के हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने गुरुवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत और बांग्लादेश के सीमावर्ती हवाई क्षेत्र में बीच हवा में इंडिगो के दो विमान बेहद करीब आ गए थे। दोनों विमान टकराते टकराते बचे। संभावित टक्कर से केवल 45 सेकंड की दूरी थी।
 
हवा में इंडिगो के विमान की टक्कर होने से बची
कोलकाता में वायु यातायात नियंत्रण ने विमान को तुरंत निर्देश देकर एक को दाहिनी ओर मुड़ने और दूसरे विमान से दूर जाने का निर्देश दिया। एटीएम के मुताबिक बुधवार को दोनों विमान एक ही ऊंचाई पर आ गए थे। दोनों विमान इतने करीब पहुंच गए थे कि दोनों की टक्कर में महज 45 सेकेंड का समय बचा था।
 

35000 फीट की ऊंचाई पर बेहद करीब आ गए दो विमान
अधिकारियों के मुताबिक एक विमान चेन्नई से गुवाहाटी जा रहा था, जबकि दूसरा विमान गुवाहाटी से कोलकाता जा रहा था। शाम 5 बजकर 10 मिनट पर दोनों विमान एक- दूसरे के बेहद करीब आ गए थे। उस समय कोलकाता जा रहे विमान की ऊंचाई बांग्लादेश हवाई क्षेत्र में 36,000 फीट थी तो वहीं दूसरा विमान भारतीय हवाई क्षेत्र में 35,000 फीट की ऊंचाई पर था।
 

ATC अधिकारियों ने विमान मोड़ने का निर्देश
अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश एटीसी ने कोलकाता जा रहे इंडिगो विमान को 35,000 फीट तक आने के लिए कहा था। जैसे ही विमान एटीएस के निर्देश का पालन कर रहा था वह दूसरे विमान के बेहद करीब आ गया था, जो पहले से ही 35,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था । कोलकाता स्थित एटीसी अधिकारी ने जैसे ही दो विमानों को इतने नजदीक देखा, फौरन चेन्नई-गुवाहाटी उड़ान को दाहिनी मोड़ने का निर्देश दिया। एटीएस अधिकारी की तत्परता से बड़ा हादसा होने से टल गया।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *