जो लोग भी बहरीन कुवैत कतर ओमान यमन सऊदी अरब संयुक्त अरब अमीरात जैसे खाड़ी देशों में रह रहे हैं उनके लिए भारतीय विदेश मंत्रालय से एक बड़ी खुशखबरी हैं.  लगातार आ रहे नियुक्त और नियुक्त कामगारों के बीच अतिरिक्त कार्य जिसे ओवरटाइम भी कहते हैं के दौरान पैसे को लेकर भारतीय दूतावास को लगातार शिकायतें मिल रही थी.

 भारतीय विदेश मंत्रालय ने पहल कर सारे मंत्रालयों को यह जारी कर दिया है कि अगर कामगारों से किसी भी प्रकार के अतिरिक्त कार्य अथवा ओवरटाइम कराया जाता है तो उसका त्वरित रेगुलर मानदेय से ज्यादा उचित मानदेय देकर कामगारों को अपने नियुक्ति के अंदर रख सकता है अन्यथा खाड़ी देशों के मंत्रालयों के साथ मिलकर भारतीय दूतावास और भारतीय विदेश मंत्रालय कभी भी एक्शन ले सकता है.

कुछ दिनों में ओवरटाइम को लेकर काफी शिकायतें दर्ज की गई थी जिसमें कामगारों ने उचित मानदेय नहीं मिलने का शिकायत दर्ज कराया था,  इस फैसले तमाम भारतीय कामगारों के बीच में काफी बड़ी खुशी की लहर दौड़ गई हैं, अगर आप भी ऐसे किसी भी नियोक्ता के अंदर में ओवरटाइम और  मानदेया कि शिकायतों में उलझे हैं तो जरूर लिखने की खाड़ी खबर को.

ऑफिस की शिकायत भारतीय विदेश मंत्रालय भारतीय दूतावासों के ट्विटर हैंडल पर भी कर सकते हैं,  और साथ ही आप खाली खबर के भी ट्विटर हैंडल या Facebook मैसेज के जरिए संपर्क कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *