भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ कई कड़ी कार्रवाइयों की आलोचना करने के कारण सऊदी के राजकुमार ख़ालिद बिन तलाल को एक साल पहले गिरफ़्तार किया गया था.
रिट्ज़ कार्लटन होटल में एक साल नज़रबंद रहने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया है. प्रिंस ख़ालिद बिन तलाल के रिश्तेदारों ने सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर पोस्ट की है. कहा जा रहा है कि यह तस्वीर इसी हफ़्ते ली गई थी.

तस्वीर में दिख रहा है कि प्रिंस सबसे गले मिल रहे हैं. ख़ालिद बिन तलाल किंग सलमान के भतीजे हैं. प्रिंस ख़ालिद और उनके भाई प्रिंस अलवलीद बिन तलाल समेत दर्जनों राजकुमारों और वरिष्ठों को अगले साल भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ कार्रवाई में गिरफ़्तार किया गया था.
 
प्रिंस ख़ालिद के भाई प्रिंस अलवलीद बिन तलाल
सऊदी के पत्रकार जमाल ख़ाशोज्जी की हत्या के बाद से क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान पर काफ़ी दबाव है. विश्लेषकों का कहना है कि सऊदी का शाही परिवार तनाव को ख़त्म करने की कोशिश कर रहा है और इसी कड़ी में वो परिवार में एकता को भी दिखाना चाहता है. प्रिंस ख़ालिद की भतीजी राजकुमारी रीम बिन्ट अलवीद ने एक ट्वीट में लिखा है, ”आपकी सलामती के लिए अल्लाह को शुक्रिया.”

रीम ने इस ट्वीट में अपने परिवार के बाक़ी सदस्यों की भी तस्वीरें पोस्ट की हैं. बाक़ी तस्वीरों में दिख रहा है कि प्रिंस ख़ालिद अपने बेटे को चूम रहे हैं. हालांकि इस मामले में सऊदी अरब ने आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा है. ख़ालिद की गिरफ़्तारी पर भी सऊदी ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा था.
 
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार ख़ालिद को 11 महीने पहले नज़रबंद किया गया था. इसकी रिपोर्ट के अनुसार 200 से ज़्यादा राजकुमारों, मंत्रियों और कारोबारियों को भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ मुहिम में पिछले साल गिरफ़्तार किया गया था.

विश्लेषकों का कहना है कि ये गिरफ़्तारियां क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान की सत्ता पर मज़बूत पकड़ बनाने के लिए थीं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *