पक्षियों के झुंड से टकराया विमान, इंजन में फंसे कई पक्षी, पायलट ने उठाया ये कदम और बन गया 233 जिंदगियां बचाने वाला मसीहा


0

जब जिंदगी और मौ’त का सवाल हो तो एक आदमी कोई भी रिस्क लेने को तैयार हो जाता है. लेकिन जब बात कई जिंदगियां बचाने की आती है तो तब तो न आगे देखा जाता है और न पीछे. ऐसा ही कुछ एक पायलट ने किया है, जिसकी तारीफ हर जगह हो रही है.

दरअसल रूस की राजधानी मॉस्को (Moscow) में गुरुवार को एक बड़ा विमान हादसा टल गया. मॉस्को के हवाईअड्डे (Moscow Airport) से उड़ान भरते ही एक विमान पक्षियों के झुंड से टकरा गया. विमान के इंजन में कई पक्षियां फंस गईं. ऐसे में विमान का क्रैश होना तय लग रहा था, लेकिन पायलट ने समझदारी दिखाते हुए विमान को मक्के के खेत में लैंड करा दिया. लिहाजा 233 यात्रियों की बड़ी मुश्किल से जान बच गई, जबकि 23 यात्रियों को मामूली चोटें आईं.

यूराल एयरलाइंस के विमान एयरबस 321 ने मॉस्को के जुकोवस्की हवाईअड्डे से क्रीमिया फेरोपोल के लिए उड़ान भरी थी. उड़ान भरते ही पक्षियों का झुंड उससे टकरा गया. विमान के दोनों इंजन में कई पक्षियां फंस गईं. देखते ही देखते इंजन बंद हो गया, लेकिन पायलट ने अपनी सूझबूझ से विमान को जुकोवस्की हवाईअड्डे से एक किलोमीटर से भी कम की दूरी पर मक्के के खेत में विमान को उतार दिया.

सोशल मीडिया पर लोगों ने इस घटना के वीडियो पोस्ट किए हैं. इसमें देखा जा सकता है कि लोग डरे सहमे हैं और वो मक्के के खेत से बाहर निकल रहे हैं.

हीरो बना पायलट
हर तरफ विमान के पायलट दामिर युसुपोव की तारीफ हो रही है. लोग उन्हें ‘हीरो’ कह रहे हैं. लोगों ने कहा कि दामिर किसी सुपर हीरो से कम नहीं हैं, उन्होंने 233 जिंदगियों को बचा लिया.


Like it? Share with your friends!

0
Ravi Shekhar

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *