दुबई सिटी वेडिंग हॉल में ब'ड़ा ध'मा'का, 63 लो'गों की मौ'त, 182 से ज्या'दा


0

भारत से सटे अफगानिस्तान में एक बार फिर बड़े धमाके को अंजाम दिया गया है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह के दौरान शनिवार देर रात भी.ष.ण ब’म ध’मा’का हुआ. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस ह’म ;ले में कम से कम 63 लोग मा’रे गए ओर 182 लोग घा’य’ल हो गए.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया, ‘घा’य’लों में महिलाएं एवं बच्चे शामिल हैं.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी इस ह’म ‘ले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस ध’मा ‘के के पीछे मकसद क्या है.

दशकों से जंग से जूझ रहे शहर में बड़े और भव्य वेडिंग हॉल सामुदायिक जीवन के आकर्षण का केंद्र है. यहां एक शादी पर हजारों डॉलर तक खर्च कर दिए जाते हैं. एक चश्मदीद ने बताया कि शादी में 1,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे, जिसके चलते ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह इस साल काबुल में अब तक का सबसे ब’ड़ा ह’म’ला हो सकता है. तालिबान और इस्लामिक स्टेट दोनों ही काबुल में इस तरह की घ’ट’ना’ओं को अं’जा’म देते रहते हैं.

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक एक आ”त्म”घा”ती हमलावर ने खचाखच भरे रिसेप्शन हॉल में खुद को उ’ड़ा लिया. चश्मदीद गुल मोहम्मद ने बताया कि वि’स्फो’ट उस मंच के पास हुआ जहां संगीतकार थे और वहां मौजूद सभी युवा, बच्चे और बाकी लोग मा’रे गए.

वहीं हमले में घा’य’ल हुए एक व्यक्ति मोहम्मद तू’फा’न ने बताया कि कई मेहमान मा’रे गए. ह’म’ले में बचे अहमद ओमीद ने बताया, ‘कई लोग मा’रे गए और ज’ख्मी हो गए. मैं दूसरे कमरे में दू’ल्हे के साथ था, जब हमने ध’मा’के की आ’वा’ज सुनी और मैं किसी को ढूं’ढ नहीं पाया. सभी लोग हॉल के आसपास प’ड़े हुए थे.’
एक स्थानीय अस्पताल के बाहर हमले में मा’रे गए और ज’ख्मी हुए लोगों के परिजन जोर-जोर से रो रहे थे. अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय का घर कहे जाने वाले पश्चिम काबुल के दुबई सिटी वेडिंग हॉल में यह वि’स्फो’ट हुआ.


Like it? Share with your friends!

0
Ravi Shekhar

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *