ज़बरदस्त: दुबई में पापा और अरब में चाचा, और बेटी बन गयी अभी देश की टॉपर, 500 में 499 नम्बर


0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी कर दिये हैं. इस परीक्षा में 83.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. बोर्ड की ओर से जारी किये गये नतीजों के अनुसार, इस साल 88.31 फीसदी छात्राएं और 78.99 फीसदी छात्र पास हुए हैं. इस बार 9.32 फीसदी छात्राएं ज्यादा पास हुई हैं.
 
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव टॉपर बनी हैं. उन्होंने 500 में 499 अंक हासिल किये हैं. उनके पिता का नाम गौतम श्रीवास्तव और मां का नाम अल्पना श्रीवास्तव है. उनका रोल नंबर 5856656 है. लड़की के पापा दुबई तो चाचा अरब में कम्पनी में कार्यरत हैं. दोनो से बात करने पर दोनो अभी अभी फुले नही समा पा रहे हैं.
 
यूपी स्थित गौतमबुद्ध नगर (सेक्टर 132) के स्टेप बाइ स्टेप स्कूल की छात्रा रही मेघना ने सिर्फ एक अंक गंवाया है. उनका यह एकमात्र अंक अंगरेजी में कटा है. इस लैग्वेज सब्जेक्ट में उन्हें 100 में से 99 अंक मिले हैं. वहीं, इतिहास, भूगोल, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र में मेघना ने 100 में 100 अंक प्राप्त किये हैं.

प्रैक्टिकल में भी उन्होंने पूरे नंबर पाये हैं. यही नहीं, नॉन-स्कोरिंग सब्जेक्ट्स यानी जिन विषयों के नंबर प्रतिशत में नहीं जुड़ते हैं, उनमें भी मेघना ने A-1 ग्रेड हासिल किया है. मालूम हो कि वर्क एक्सपीरिएंस, फिजिकल ऐंड हेल्थ एजुकेशन और जनरल स्टडीज विषयों में नंबर की जगह ग्रेड दिये जाते हैं.
 
बहाहाल, अपनी इस सफलता से उत्साहित मेघना मानती हैं कि सक्सेस का कोई सीक्रेट नहीं है. वह कहती हैं कि आप कड़ी मेहनत करें अौर साल भर इसमें निरंतरता रखें.
 
यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया से पढ़ाई करने की चाहत रखनेवाली मेघना का कहना है कि वह कभी पढ़ाई के घंटे नहीं गिनतीं. वह कहती हैं कि उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि उन्हें 500 में 499 अंक मिलेंगे.गौरतलब है कि CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करनेवाली अनुष्का चंद्रा ने अंगरेजी में 98 और अन्य चार विषयों में 100 अंक पाये हैं.
 
बात करें पिछले साल की टॉपर रक्षा गोपाल की, तो उन्हें 99.6 प्रतिशत अंक मिले थे. उन्हें तीन विषय (अंगरेजी, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र) में 100 अंक, जबकि मनोविज्ञान और इतिहास में 99 अंक मिले थे.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *