मक्का –  सऊदी प्रेस एजेंसी कहा कि, दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान ने मदीना में किंग फहद पवित्र कुरान प्रिंटिंग कॉम्प्लेक्स से मक्का में ग्रैंड मस्जिद यानी मस्जिद अल-हरम और मदीना में पैगंबर साहब की मस्जिद यानी मस्जिद अल-नबवी में  300,000 कुरान शरीफ देने का हुक्म दिया है.
सऊदी गेजेट के मुताबिक, दो पवित्र मस्जिदों के मामलों के लिए जनरल प्रेसिडेंट शेख अब्दुलहमान अल-सुदाईस ने किंग सलमान के आदेश की सराहना की. जिसमें कहा गया है कि रमजान के दौरान दोनों पवित्र मस्जिद में किसी भी सख्श को कुरान-ए-पाक की कमी नहीं होनी चाहए. किंग सलमान ने आदेश दिए है 200,000 कुरान शरीफ ग्रैंड मस्जिद में और पैगंबर साहब की मस्जिद के लिए 100,000 कुरान शरीफ दिए जाएँगे.

रमजान के दौरान मस्जिद अल-हरम और मस्जिद अल-नबवी में रमजान के ज्यादा तीर्थयात्री आते है इसलिए तीर्थयात्रियों को किसी चीज़ की कमी ना हो इसका ख़ास ध्यान रखा जा रहा है. शेख अल-सुदाईस ने पवित्र प्रेसीडेंसी में प्रासंगिक कुरानों को मस्जिदों में वितरित करने में मदद करेंगे.
 

सऊदी गेजेट के मुताबिक, अल-सुदाईस ने आगे कहा कि, “ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर साहब की मस्जिद में रोजेदारों  और तीर्थयात्रियों को किसी बेहतर से बेहतर सुविधा दी जाएंगी. साथ ही रोजेदारों के इफ्तार को सहरी के लिए भी ख़ास इन्तेज़ामात किये गया है. ब्नीद पर काबू करने के लिए मस्जिद अल-हरम में पहली बार ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *