दोहा। कतर ने प्रतिबंध के बावजूद आतंकवादियों की पहली राष्ट्रीय सूची जारी की है, जिसमें 20 आतंकवादियों तथा आठ संस्थाओं के नाम हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार ‘कतर की आतंकवाद रोधी राष्ट्रीय कमेटी’ ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि आतंकवादियों की सूची में सिनाई प्रांत तथा यमन की अल-हसन नाम की एक संस्था है।
बयान के मुताबकि, पिछले साल जुलाई में कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी द्वारा जारी किए गए एक आतंकवाद निरोधक कानून के आधार पर सूची तैयार की गई है। सऊदी अरब और अमेरिका के बीच 12.5 अरब डॉलर का समझौता होने के अगले दिन ही कतर ने सूची जारी की। सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के वाशिंगटन दौरे पर यह करार हुआ।
चार अरब देशों ने कतर से 13 मांगें करते हुए उसका बहिष्कार किया है। इसी की प्रतिक्रिया में कतर ने आतंकवादियों की सूची जारी की है। इन मांगों में अल-जजीरा चैनल बंद करना, ईरान से संबंध तोडऩा, कतर में तुर्की सैन्य शिविर बंद करना तथा हमास और ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ से संबंध खत्म करना शामिल है।
पिछले साल जून में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाकर उससे सभी कूटनीतिक तथा परिवहन संबंध खत्म कर दिए थे। दोहा ने इन मांगों तथा आरोपों का खंडन किया था। कतर ने हालांकि बाद में आतंकवाद को आर्थिक मदद के विरोध में प्रमुख देशों के साथ समझौते किए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *