जहां एक तरफ हमारे देश में जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए सरकार परिवार नियोजन जैसे कार्यक्रम चला रही है। वहीं दूसरी औऱ एक ऐसा देश भी है जहां दो लड़कियों से शादी करने पर सरकार अनुदान देती है। शायद यह बात आपके गले नहीं उतरे लेकिन यह एकदम सच है। दोस्तों इस देश का नाम है संयुक्त अरब अमीरात जहां दो शादी करने वालों को सरकरा की तरफ से भत्ता दिया जाता है।
 

 
वहीं हाल ही में वहां की सरकार ने घोषणा की है कि जो भी व्यक्ति दो शादी करेगा। उन्हें सरकार की तरफ से आवास भी बना कर दिया जाएगा। दरअसल सरकार की इस योजना के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है, सयुंक्त अरब अमीरात में गर्भपात कराना जुर्म माना जाता है। इसलिए वहां पर लड़कियों की संख्या अधिक हो गई है। जिसके चलते सरकार के सामने संकट खड़ा हो गया और वहां कुंवारी लड़कियों की संख्या अधिक हो गई है।
 

 
उन लड़कियों की शादी कराने के लिए सरकार ने यह योजना लागू की है। जिससे की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सके। वहां की सरकार लोगों से यह अपील कर रही है कि लोग दो दो शादिया करे और देश की समस्या को खत्म करने में भागिदारी निभाए। सहकारीता मंत्री ने स्कीम की सूचना देते हुए कहा की, उनके मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि जो व्यक्ति दो शादी करेगा।
 

 
उसको शेख जायद हाउसिंग स्किम के अनुसार आवास व भत्ता दिया जाएगा। साथ ही सरकार ने कहा है पहले वाली बीवी को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए नई बीवी को अलग से घर दिया जाएगा व उसके गुजारे के लिए भत्ते के भी व्यवस्था की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *