इस अरब देश ने दी भारत के दोस्त को बड़ी ध'म'की, कहा-आज रा'त रहना तैयार….


0

अरब देश ईरान समर्थित शिया संगठन हिजबुल्ला मुख हसन नसरल्ला भारत के मित्र देश इजराइल को बड़ी ध’म’की दी है। दरअसल इजराइल द्वारा बेरुत में हिजबुल्ला के दबदबे वाले इलाके पर हुए ड्रोन ह’म’ले कराने का आरोप लगा है। इस ह’म’ले के बाद रविवार को हसन नसरल्ला ने हर तरह के कदम उठाने की बात कही है.

हिजबुल्ला को इ’ज’रा’इ’ल और अमेरिका ने आ’तं’की संगठन घोषित कर रखा है. हिजबुल्ला लेबनान में एक प्रभावशाली राजनीतिक संगठन की हैसियत रखता है और यु’द्ध’ग्रस्त सीरिया में वहां की सरकार का प्रमुख समर्थक है. हिजबुल्ला और इज़राइल के बीच कई बार सं’घ’र्ष होता रहा है. हाल के महीनों में दोनों ही ओर से खूब बयानबाजी देखी गई है.

नसरल्ला ने कहा कि इजराइल के ह’म’ले से हिजबुल्ला के दो सदस्यों की मौ’त हो चुकी है. हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्लाह ने अपने हजारों समर्थकों को दिए अपने भाषण में कहा कि इज़राइल की ओर से 2006 के यु’द्ध के बाद से ये पहली ऐसी दु’श्म’नी बढ़ाने वाली का’र्र’वा’ई है. उन्होंने कहा कि 33 दिनों के यु’द्ध के बाद हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समझौते का उल्लंघन है, 33 दिनों के यु’द्ध के दौरान लेबनान में 1,200 लोग मा’रे गए थे, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक थे. इस यु’द्ध में 160 लोग इजरायल में मा’रे गए थे. नसरल्ला ने कहा कि हिजबुल्ला इसी तरह के ह’म’लों को रोकने के लिए सब कुछ करने को तैयार है.

उन्होंने कहा, ‘वो समय ख’त्म हो चुका है जब इजरायल के विमान लेबनान आते थे और ब’म’बा’री करके वापस चले जाते थे.’
उन्होंने कहा, ‘मैं इजराइली सेना से कहता हूं कि आज रात तैयार रहो और हमारा इंतजार करो.’
इजराइल के सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने कहा कि दमिश्क के दक्षिण-पूर्व में अकरबा में हुए इजराइल हमले का लक्ष्य ईरान समर्थित आ’तं’कि’यों और ईरान समर्थित कुद्स फोर्स को नि’शा’ना बनाना था. उन्होंने कहा, “हम पिछले कुछ समय सेकुद्स फोर्स को ट्रैक कर रहे हैं.”
समाचार एजेंसी साना के हवाले से एक सीरियाई सैन्य स्रोत ने कहा कि विमान-रोधी सुरक्षा ने शनिवार देर रात दुश्मनों का पता लगाया और जवाबी कार्रवाई की. ब्रिटेन स्थित एक निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हिजबुल्ला के पांच लड़ाके मारे गए, लेकिन तेहरान में एक बड़े अधिकारी ने इससे इनकार किया कि ईरानी समर्थित ठिकानों पर हमला हुआ है.

वहीं दूसरी ओर भाषा की खबर के मुताबिक लेबनान की राजधानी बेरूत के आस-पास इजराइल के दो ड्रोनों को नष्ट हो गए. लेबनान और हिजबुल्ला के अधिकारियों ने बताया कि पहला ड्रोन संगठन के मीडिया कार्यालय भवन की छत पर, दूसरा इसके पीछे के एक भूखंड पर गिरा. हिजबुल्ला के प्रवक्ता ने कहा कि उसने किसी भी ड्रोन को निशाना नहीं बनाया. ये सारी घटनाएं ऐसे वक्त हुई है, जब इजराइल और ईरान के बीच त’ना’व चरम पर है.


Like it? Share with your friends!

0
Ravi Shekhar

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *