अलर्ट: UAE सरकार ने तुरंत जारी किया महाअलर्ट, अगर रखते हैं मोबाइल तो तुरंत जान ले नया ALERT


0

अगर आप संयुक्त अरब अमीरात (UAE) हैं तो अभी अलर्ट हो जाएं वरना बड़ी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. अगर आपको को संयुक्त अरब अमीरात सेंट्रल बैंक के नाम से कोई व्हाट्सएप संदेश भेजा जाता है तो उसे न खोले और न ही उसे फॉलो करें.

यह सदेश फेक हैं, इससे आपके अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं. इन धोखाधड़ी वाले दुर्भावनापूर्ण व्हाट्सएप संदेशों को लेकर संयुक्त अरब अमीरात सेंट्रल बैंक ने गुरुवार को निवासियों को चेतावनी जारी किया है. बैंक ने कहा कि इस तरह के संदेश रिसीवर को एक वेबसाइट पर जाने के लिए निर्देशित करता है और उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी के शेयर करने को कहता है. जो गलत है, इससे उनके खाते हैकिंग हो सकती है.
 

 
व्हाट्सएप के माध्यम से भेजे गए नकली संदेश में यह लिखा होता है, “प्रिय ग्राहक, आपका एटीएम कार्ड अवरुद्ध कर दिया गया है, क्योंकि आपके पास अभी तक कोई अपडेट नहीं है. अगर आप अपने एटीएम कार्ड को ठीक से काम करना चाहते हैं, तो इस पर हमसे संपर्क करें.”
 

 
सेंट्रल बैंक ने कहा कि जनता को पता होना चाहिए कि बैंक कभी भी व्यक्तियों या व्यवसायों से संपर्क करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करता है. जबकि बैंक तो हमेशा उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी और अनधिकृत उपयोग से अपने बैंक खाते की जानकारी और क्रेडिट/डेबिट कार्ड की सुरक्षा के महत्व के बारे में याद दिलाता है.

मालूम हो कि इस साल की शुरुआत में, अबू धाबी पुलिस ने लोगों को व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया अनुप्रयोगों पर धोखाधड़ी के संदेशों के बारे में चेतावनी दी थी, जो व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के उद्देश्य से ट्रेडमार्क और भरोसेमंद वेबसाइटों का अनुकरण करते हैं, जैसे उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और अन्य जानकारी जो उपयोगकर्ताओं के लिए समस्याओं का कारण बन सकती है, जिन्हें अपराधियों को ट्रैक करने और पकड़ने के लिए पुलिस को इन अपराधों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *