अरब से नही मिलेगा आपका शव, अगर हो गयी स्थिति में आपकी मौनत


0

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में भारत के रहने वाले एक शख्स की मृत्यु हो गई है. लेकिन अभी तक उसका शव भारत नहीं पहुंच पाया है. उसके परिवार वालों ने अपने बेटे की शव के लिए गुहार लगाई है. इस शख्स का नाम इरफ़ान निजाम है. इरफ़ान उत्तरप्रदेश के गौतमबुद्ध नगर का रहना वाला है.

इरफान का शव दुबई में ही है. उसके परिवार के साथ साथ स्थानीय विधायक धीरेंद्र सिंह ने भी शव को भारत मंगाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से अपील की है, लेकिन अभी तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है. ऐसा देखा जा रहा है कि विधायक धीरेंद्र सिंह की अपील भी अभी तक नाकाम रही.

बता दें कि इरफान का परिवार काफी गरीब है और इरफान की मृत्यु के बाद दर दर की ठोकरें खा रहा हैं. जानकारी के अनुसार इरफान दुबई में ड्राइवर का काम करता था. 10 दिन पहले इरफान करंट लगने के कारण मारा गया था.

विदेश मंत्रालय से संपर्क करने के बाद पता चला कि विदेश मंत्रालय ने भी इस मामले में 14 गवर्नमेंट से संपर्क किया लेकिन उसके फलस्वरूप सऊदी गवर्नमेंट से लिया जवाब आया है कि यह विचलित मौत का विषय है जिस की पूर्ण जांच होने के बाद ही भारतीय परिवार को इस कामगार का शव सौंपा जा सकेगा.

अगर आप भी भारतीय कामगार हैं तो एक और कानून सऊदी अरब का ध्यान दें कि अगर किसी और विश्वसनीय परिस्थिति में आपका मृत्यु होता है,  संदर्भ में shaw को आप के परिवार भेजने से पहले सऊदी कानून के अनुसार पोस्टमार्टम और पुलिस की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय और ज्यादा दोनों ने यह कंफर्म किया कि यह सारी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करके 100 को भारतीय परिवार तक सकुशल पहुंचा दिया जाएगा आप पढ़ते रहे khadi खबर खाड़ी देशों में हर एक भारतीय की आवाज


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *