अरब में भारत सहित कई देश के कामगार हुए बैन, नही रखा जाएगा नौकरी पर अरब के लोगों को मिलेगी सीधी नौकरी, होटेल इंडस्ट्री से ख़ाली कराया जाएगा कामगारों को.


0

अरब में भारत सहित कई देश के कामगार हुए बैन, नही रखा जाएगा नौकरी पर अरब के लोगों को मिलेगी सीधी नौकरी, होटेल इंडस्ट्री से ख़ाली कराया जाएगा कामगारों को.

 
सऊदी अरब ने देश में अपने नागरिकों की बढ़ती बेरोजगारी दर को देखते हुए होटल के क्षेत्र में विदेशी लोगों को नौकरी नहीं देने का फैसला लिया है। सऊदी अरब के इस फैसले से भारत पर भी असर पड़ेगा क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय यहां इस क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं।
 
सऊदी सरकार ने इस फैसले को साल के अंत से लागू करने की बात कही है। सऊदी के श्रम मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, यह फैसला तीन स्टार या इससे अधिक स्टार वाले होटलों व रिसॉर्ट्स और चार स्टार व इससे अधिक वाले होटल अपार्टमेंट्स पर लागू होगा।

यहां रिसेप्शन से लेकर मैनेजमेंट तक के पदों में सऊदी नागरिकों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। हालांकि ड्राइवरों, सिक्युरिटी गार्ड और कुली के तौर पर विदेशी लोगों को नौकरियों के अवसर मिलते रहेंगे। इसके अलावा रेस्तरां होस्ट और हेल्थ क्लब सुपरवाइजर जैसी नौकरियां भी सऊदी के लोगों के लिए ही होंगी। बता दें कि पिछले साल सऊदी में बेरोजगारी का स्तर 13 फीसदी तक पहुंच गया था, जो अब तक का सबसे ज्यादा है।
 
इस क्षेत्र में भारतीय मूल के लोगों की भी बड़ी संख्या है। ऐसे में सऊदी का यह फैसला भारतीय लोगों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। आपको बताते चले की अरब की मुख्य आबादी में कामगारों का बड़ा हिस्सा शामिल हैं, जिसमें मुख्य रूप से भारत पाकिस्तान नेपाल मंगलादेश मयांमार और फ़िलिपिन जैसे देश हैं. अगर इस स्थिति में ऐसे क़दम उठाए जाते हैं तो तुरंत इन कम्मागरों के जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा.

UAE HINDI
@UAEHINDI

आप पढ़ रहे थे अखंड इंडिया का खाड़ी देशों की कालम, हम आप तक खाड़ी ख़बर, UAE Hindi पेजों के माध्यम से पहुँचते हैं.अगर कोई मुद्दे आप उठाना चाहते हैं तो सीधा +91-9934013553 पर अपनी समस्या सुझाव या article भेज सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *