अभी अभी कई ह’वा;ई ह’म’ले के बाद सऊदी गठबंधन ने अब तक की सबसे बड़ी घोषणा की है। सऊदी गठबंधन फौज ने यमन के बंदरगाह शहर अदन में संघर्षविराम का ऐ’ला’न कर दिया है। इस ऐ’ला’न के साथ ही गठबंधन सेना ने कहा कि संघर्षविराम का उल्लंघन करने वाले धड़ों पर कड़ी का’र्र’वा’ई की जाएगी।

इस घोषणा से अदन में यमन सरकार समर्थक गठबंधन सेना और अलगाववादी गुटों के बीच छिड़ा संघर्ष खत्म होने के आसार दिखने लगे हैं। पिछले तीन दिनों में इस संघर्ष में 40 लोगों की मौत हो गई।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने इस संघर्ष को खत्म कराने के लिए बातचीत के संकेत दिए थे। सऊदी समर्थित यमन की सरकार का आरोप है कि UAE के समर्थन वाले अलगाववादी धड़े सदर्न ट्रांजिसनल काउंसिल (STC) ने अदन में यमन सरकार का तख्तापलट करने की कोशिश की थी।

सऊदी गठबंधन की सेना ने हवाई हमला कर इस कोशिश को नाकाम कर दिया था। यमन की राजधानी सना में हाउती विद्रोहियों के कब्जे के बाद से राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की सरकार ने अदन को ही अपना मुख्य ठिकाना बना रखा है। खुद राष्ट्रपति हादी सऊदी अरब में रह रहे हैं।

गौरतलब है कि अदन की इस लड़ाई से अलगाववादियों और यमन सरकार की वफादार सेना के बीच की अदावत सामने आ गई है। दोनों इससे पहले राजधानी सना पर कब्जा जमाए ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों के खिलाफ साथ मिलकर लड़ चुके हैं। सऊदी अरब के उप रक्षा मंत्री खालिद बिन सलमान ने इस लड़ाई को तुरंत खत्म करने के आदेश दिए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *