अरब अभी जा रहे हैं, या पहुँच चुके हैं तुरंत जाँच ले ये सारे चीज़, अरब सरकार और दूतावास ने जारी कर दिया हैं नया आदेश

1 min


0

Image result for एयरपोर्ट पर कागजात की जांच
अगर आप भी संयुक्त अरब अमीरात में एजेंट के थ्रू आ रहे हैं तो भारत सरकार और भारतीय दूतावास और साथ ही संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने एक साझा गाइडलाइन जारी किया है.  

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले एक मामला हमने प्रकाशित किया था जिसमें कुछ नवयुवक संयुक्त अरब अमीरात एजेंट की सहायता से पहुंच तो गए थे लेकिन यहां पर उनके लिए कोई कार्य नहीं था और ना ही उन्हें कुछ पैसा मिला जो उनके एजेंट ने वादा किया था.
 
सर्वप्रथम आप जिस भी एजेंट से संयुक्त अरब अमीरात में आने के लिए प्रयास कर रहे हैं उसका सबसे पहले आप एजेंट लाइसेंस जरूर चेक करें कि वह वैध है या नहीं है,  एजेंट के पंजीकरण की सारी जानकारी आपको दूतावास के वेबसाइट पर या फिर विदेश मंत्रालय के वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध है.

अगर एजेंट प्रमाणित नहीं है तो उसके किसी भी बड़े या छोटे दाँव में या वादों में बिल्कुल  ना आए और साथी आप बकायदा इसके लिए नजदीकी पुलिस थाना में कंप्लेन भी डाल सकते हैं जो किया कानूनन जुर्म है.
 
जारी किए गए गाइडलाइन में बताया गया प्रमुख बातें जो इस प्रकार है.
1:  सभी ईसीआर पासपोर्ट धारकों को इमीग्रेंट के माध्यम से ही आना है,  और आना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके रोजगार अनुबंध जिसे हम वर्क एग्रीमेंट भी कहते हैं दूतावास के द्वारा  सत्यापित किया गया हो.

2: गैर ईसीआर श्रेणी में अगर आप हैं अर्थात अगर आपके पास गैर ईसीआर पासपोर्ट है तो आपको जो भी नौकरी या रोजगार के लिए ऑफर दिया जा रहा है उसकी प्रामाणिकता की पुष्टि दूतावास को एग्रीमेंट की एक कॉपी देकर पहले करा लें कि यह कार्य सच में है या आपको जाल में फंसाने का एक जरिया.
 
3:  संयुक्त अरब अमीरात में आने वाले ईसीआर पासपोर्ट रखने वाले 30 साल से कम उम्र के महिलाओं के लिए कोई एंट्री नहीं है अक्सर ऐसे लोग आकर यहां पर घरेलू सहायकों मैं काम करने को मजबूर हो जाते हैं अतः ऐसी स्थिति से बचें.

4: आप जैसे हैं संयुक्त अरब अमीरात पहुंचते हैं आप अपनी सारी डिटेल्स भारतीय दूतावास के साथ पूर्ण विवरण जरूर पंजीकृत कराएं यह आपके लिए समस्याओं में पड़ने पर अत्यंत नहीं सबसे ज्यादा लाभकारी होगा.
 
अंत आपको यह भी सुझाव देता है कि आप किसी आपातकालीन स्थिति में फंस गए हैं और आप संयुक्त अरब अमीरात में हैं तो आपातकालीन संपर्क संख्या 05089 995 583 पर संपर्क कर सकते हैं ताकि आपकी सहायता भारतीय दूतावास कर सके.

जानकारी को आगे जरूर शेयर करें ताकि सही गाइडलाइन लोगों को पता हो और ऐसी स्थितियों से बचने में उनकी मदद हो सके.  साथी आपको हमारा यह अन ज्ञानवर्धक आर्टिकल कैसा लगा जरूर हमारे कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं ताकि हम ऐसी जानकारियां आपको और आगे साझा करते रहे.
 


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *