Breaking News

बिहार से झारखंड पहुचने मे 2 घंटे कम लगेंगे, ट्रेन गुजरेगी सुरंगो और पहाड़ियों के बीचोंबीच

क्या आपको पता है पटना के लिए नया रेल मार्ग तैयार होने जा रहा है, और इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में चल रहा है? इस रेल मार्ग के बनने से रांची से पटना की दूरी का सफर है केवल 11 घंटे में ही हो जाएगा। इस रेल मार्ग के बनने से बरकाकाना से टाटीसिल्वे के मध्य 64 किमी रेल लाइन बिछाई जा रही है।

 

 

बता दे ये नया रेल मार्ग वाया बरकाकाना हजारीबाग कोडरमा नई रेल लाइन के बनने से 11 घंटे का ही सफर तय करना होगा। हालांकि इससे पहले 13 घंटे का सफर तय करना पड़ता था। अब पटना के मध्य चलने वाली ट्रेनों को गोमो तथा बंगाल के झालदा नहीं जाना पड़ेगा और बरकाकाना से ही सीधे हजारीबाग कोडरमा होते हुए ट्रेनें पटना चली जाएंगी। रेलवे के अधिकारी के अनुसार यदि माने तो बरकाकाना से टाटीसिल्वे के मध्य 64 किमी रेल लाइन बिछाने का कार्य वर्तमान समय में अंतिम चरण में है जो पूर्ण होते ही इन रेल मार्गो पर ट्रेने दौड़ती नजर आएंगी।

 

 

आइए जानते हैं 64 किमी के सफर के बारे में –

बता दें ये बरकाकाना का 64 किमी का सफर बड़ा ही आनंद में होने वाला है। अंधेरी सुरंगों से मार्ग बना है और , ऊंची पहाड़ियां तथा खूबसूरत वादियां यात्रियों को आनंद दिलाएगी ।  ये नई रेल लाइन 3 सुरंगो से होकर गुजरेगी और सुरंगों से निकलते हुए यह ट्रेनें दो पहाड़ियों के बीच से भी गुज़रेगी जिसमें बीच में पुल भी पडे़गा पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा 2 सुरंगों का कार्य पूरा हो गया है। जिसमें सुरंग टी की लंबाई 600 मीटर है और सुरंग टी टू की लंबाई 1080 मीटर है। सुरंग टी 3 का कार्य पूर्ण हो गया है हालांकि टी -1 का कार्य अभी अंतिम चरण में चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: