Breaking News

land Mutation Bihar Online

बिहार में जमीन ऑनलाइन म्यूटेशन को लेकर अच्छी खबर, एक क्लीक में सुलझ जायेगा पूरा मामला!

बिहार में जमीन ऑनलाइन म्यूटेशन को लेकर अच्छी खबर है। बिहार सरकार जमीनों से जुड़े मामलों में लगातार तकीनीकी रूप से मॉडिफिकेशन करती जा रही है। इसी बीच एक मॉडिफिकेशन की खबर सामने आई है। जिसके बाद अब एक क्लीक में जमीन से जुड़े मामले सुलझ जायेंगे।

जैसा की आपको मालूम है कि कुछ समय पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा ऑनलाइन रूप से म्यूटेशन के लिए एक वेबसाइट लॉन्च किया था। लेकिन इस वेबसाइट में कुछ तकनिकी खामियों की बात सामने आई थी। कुछ लोगों ने वेबसाइट में जमाबंदी देखने में दिक्कत होने  शिकायत की थी। लोगों से मिलें शिकायत के बाद वेबसाइट में सुधार करते हुए इसे फिर से लॉन्च किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वेबसाइट में जल्द ही जमीन म्यूटेशन के अलावा अन्य कई तरह से जमीनी विवाद का निबटारा भी ऑनलाइन माध्यम से होगा। इस वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in के माध्यम से जमीनों से जुड़े मामलें सुलझ सकेंगे। ऑनलाइन म्यूटेशन के लिए बनी वेबसाइट की री लॉन्चिंग शनिवार को की गयी।

इस मौके पर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत राय ने अपने संबोधन में यह कहा कि वर्ष 2017 में ऑनलाइन म्यूटेशन  की शुरुआत हो गई थी। तब से ही इस सॉफ्टवेयर में सुधार की आवयश्कता महसूस हो रही थी। वेबसाइट की धीमी स्पीड के कारण डॉक्यूमेंट को अपलोड करने में बिना वजह देरी होती थी। साथ ही आवेदन को ट्रैक करने में भी काफी परेशानी होती थी। अब इसके सॉफ्टवेयर में सुधार कर दिया गया है। सुधार के बाद इस वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है। जिससे लोग अब आसानी से मोबाइल से विभाग की सुविधाएं पा सकेंगे।

वहीं वेबसाइट को लेकर विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार ने यह कहा कि आने वाले समय में भी वेबसाइट में सुधार होते रहेंगे। आज के दौर का मूल मंत्र है कि काम करने में आसानी हो। आम जनता का काम बिना किसी परेशानी के पूरा हो जाए, इसी में हमारी सफलता है।  हम अपने अनुभवों से आगे भी सीखेंगे और वेबसाइट में सुधार करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: