दिल्ली सरकार का आदेश, 11th से सारे बच्चों को दिया जाएगा TABLET, सरकारी स्कूल की पढ़ाई नही रुकेगी

1 min


0

10वीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम आने के बाद छात्र अगली कक्षा में प्रोन्नत हो गए हैं। निदेशालय ने राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालयों में पढ़ रहे कक्षा 11वीं के छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरु कर दी हैं। हालांकि कई छात्रों को लैपटॉप, मोबाइल न होने के चलते पाठ्यक्रम छूटने का डर था। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने इन छात्रों की ऑनलाइन कक्षाओं को सुचारु रुप से चलाने और पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए इन छात्रों को टैबलेट देने का निर्णय लिया है।

शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में दिल्ली सरकार के सभी राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि वह 22 से 23 जुलाई के बीच अपने विद्यालय के किसी शिक्षक को भेजकर तिमारपुर स्थित ओल्ड पत्रचार विद्यालय कॉम्पलेक्स की आइटी ब्रांच से टैबलेट ले सकते है।

 

इसके लिए शिक्षक को प्राधिकार पत्र, आइडी प्रूफ लाना होगा। वहीं, निदेशालय ने विद्यालय के कंप्यूटर साइंस (टीजीटी) शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि छात्रों को टैबलेट के साथ टैबलेट कवर, ओटीजी केबल व ईयर फोन भी उपलब्ध कराए जाएं। साथ ही विद्यालय के टीजीटी शिक्षक को विद्यालय में छात्रों के लिए आए सभी टैबलेट में शिक्षा पर आधारित ऐप व शिक्षण सहायक सामग्री को डाउनलोड करना होगा।

छात्रों को तकनीकी सहायता टीजीटी शिक्षक देंगे। गौरतलब है कि इसी वर्ष जनवरी माह में भी शिक्षा निदेशालय कक्षा 10वीं में 80 फीसद से अधिक अंक लाने पर भी छात्रों को टैबलेट दे चुका हैं।


Like it? Share with your friends!

0
akhandindia

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: