Breaking News

Electricity Bill Bihar

बिजली बिल जमा करने को लेकर अच्छी खबर, बिहार के उपभाेक्ताओं को मिलेगी नई सुविधा!

बिहार के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उन्हें एक नई सुविधा मिलने जा रही है। जिसका लाभ कोई भी उपभोक्ता घर बैठे उठा सकते हैं।

दरअसल अब बिजली उपभोक्ता मीटर रीडिंग के दौरान ही अपना बिल भी जमा कर सकेंगे। मीटर रीडिंग करने आया कर्मी उनसे बिल की राशि भी मांगेगा। अगर आप चाहे तो उन्हें अपने बिजली बिल देकर तुरंत ऑनलाइन रूप से रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि आप खुद से भी ऑनलाइन या ऑफलाइन जाकर बिजली बिल जमा कर सकते हैं। बिजली मीटर रीडिंग के दौरान बिल जमा करने की व्यवस्था ऑप्शनल होगी। इसके लिए आप पर किसी तरह का दबाव नहीं बनाया जा सकता है।

इस व्यवस्था की शुरुआत बिहार के शहरी इलाकों में एक अगस्त, 2021 हो गई है। इससे पहले ग्रामीण इलाकों में यह व्यवस्था लागु थी। जिससे ग्रामीण इलाके के लोगों को काफी सहूलित होती थी। क्योंकि आसानी से उनका बिजली बिल भी जमा हो जाता था और उनका समय भी बच जाता था।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो मीटर रीडिंग के काम की जिम्मेदारी नई निजी कंपनियों ने संभाल ली है। टेंडर के माध्यम से चुनी गई कंपनियों ने 1500 उपभोक्ताओं पर एक मीटर रीडर को नियुक्त किया है। सभी मीटर रीडर ने लंबी ट्रेनिंग के बाद अपना कार्यभार संभाल लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: