दिल्ली मेट्रो का चरण – 4 शुरू हुआ, पूर बदल जाएगा दिल्ली मेट्रो का सफ़र, हर मेट्रो स्टेशन पर रहेगा शानदार ये सुविधाएँ


3

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) कोरोना काल में भी सक्रिय है और चौथे फेज के मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है। फिलहाल 3 मेट्रो कॉरिडोर पर काम चल रहा है, जिसके बनने से लाखों यात्रियों का सफर आसान होगा। वहीं, दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो यात्रियों को चौथे फेज की मेट्रो अपने अलग ही लुक में नजर आएगी। इसमें कई खूबियां होंगीं, जो फेज-1, 2 और 3 में नहीं है।

 

मसलन डिजाइन, फेयर कलेक्शन के अलावा स्टेशन पर कई बदलाव नजर आएंगे। कई आधुनिक चीजें भी चौथे फेज के मेट्रो में देखने को मिलेंगी। इसमें सबसे खास बात तो यह है कि चौथे फेज की मेट्रो में स्टेशनों पर लिफ्ट अधिक झमता की लगाई जाएगी।

 

इसकी खूबी यह होगी कि इस लिफ्ट में एक बार में 20 यात्री आ-जा सकेंगे। इस लिफ्ट की मदद से यात्री मेट्रो स्टेशन के प्लेटफॉर्म के साथ कॉनकोर्स और भूतल (Ground Leval) तक जा सकेंगे। फेज-4 के तहत अभी जो तीन कॉरिडोर पास हुए हैं, उनमें बनाए जाने वाले 45 मेट्रो स्टेशनों पर 182 लिफ्ट और 226 एस्केलेटर्स लगाए जाएंगे। हालांकि संख्या के लिहाज से देखा जाए, तो फेज-2 और 3 के मुकाबले यह संख्या काफी कम है, लेकिन फेज-1 से अधिक है।

 

फिलहाल मेट्रो स्टेशनों पर लगी लिफ्ट कम झमता की हैं, इसमें ज्यादा यात्रियों को लाने- लेजान की क्षमता नहीं है। यही वजह है कि DMRC ने चौथे फेज की मेट्रो में सभी स्टेशनों पर हैवी ड्यूटी वाली लिफ्ट लगाने का फैसला लिया है, जिसका क्षमता 20 यात्रियों की होगी।


Like it? Share with your friends!

3
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *