अब गाड़ी नही रोके या ट्रैफ़िक पुलिस से किया बक-बक तो सीधा रद्द होगा Driving License, नया नियम लागू हुआ.


0

बीते साल सितंबर महीने में केंद्र की मोदी सरकार ने देशभर में नया मोटर व्‍हीकल एक्ट 2019 (Motor Vehicles Amendment Act 2019) लागू किया था, जिसमें जुर्माना से लेकर चालान तक को लेकर काफी सख्त प्रावधान किए गए थे। अब इस नियम को लागू हुए एक साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है। नए बिल के नियम, पेनाल्टी और चालान के बारे में काफी बदलाव किए गए हैं।

रोड एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए सख्त प्रावधान

इस संसोधित बिल में सरकार की तरफ से रोड एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए सख्त प्रावधान किए गए हैं। साथ ही ट्रैफिक रुल्स को तोड़ने पर जुर्माने को और कड़ा कर दिया गया है। इसके अलावा इसमें डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस, RC और गाड़ी इंश्‍योरेंस जैसे नियमों में भी कई बदलाव किए गए हैं। हालांकि इसमें दस्तावेजों को साथ लेकर चलने की समस्या को दूर कर दिया गया है।

 

छोटी भी गलती रद्द करवा सकती है ड्राइविंग लाइसेंस

लेकिन नए वाहन एक्ट में अगर आप एक छोटी सी भी गलती करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License-DL) को रद्द किया जा सकता है। इसलिए अब गाड़ी चलाते वक्त इन पांच बातों को ध्यान में जरूर रखना होगा। नहीं तो एक छोटी सी गलती आपको भारी पड़ सकती है।

बीते साल सितंबर में जब नया मोटर व्‍हीकल एक्ट लागू किया गया था तो ट्रैफिक रुल्स और उनके उल्लंघन पर जुर्माने की राशि में काफी बदलाव किए गए थे। वहीं तब से शराब पीकर या खरतनाक तरीके से गाड़ी ड्राइव करने पर भारी जुर्माना वसूला जा रहा है। सरकार द्वारा किए गए इन बदलावों के चलते लोगों में भी काफी बदलाव देखने को मिला। क्योंकि भारी जुर्माने और सजा के डर से लोग सतर्क हो रहे हैं।

driving license
(फोटो- सोशल मीडिया)

डीएल को लेकर कड़े किए गए नियम

वहीं अब ट्रैफिक पुलिस द्वारा सामान्य चेकिंग करने पर भी लोग पहले के मामले में अब ज्यादा सतर्क नजर आते हैं। पहले लोग डीएल एक्सपायर हो जाने पर भी गाड़ी चलाते थे, लेकिन अब इसके लिए नियम और कड़े कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि चालकों की सतर्कता के कारण ही सड़क हादसे में भी कमी आई है। फिर भी बिना हेलमेट के चालान की संख्या अब भी ज्यादा है।

इस वजह से सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है DL

वहीं नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति पुलिस या ट्रैफिक अधिकारी के साथ खराब व्यवहार करते हुए पाया जाता है तो उसका ड्राइविंग लाइसेंस सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है। इसके अलावा गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को भी खराब बर्ताव माना जाएगा और इसके लिए भी डीएल को रद्द या सस्पेंड किया जा सकता है। साथ ही नए नियम के मुताबिक, बस व टैक्सी में ज्यादा सवारी बैठाना, सवारी के साथ बुरा व्यवहार करना, उसे स्टॉप पर नहीं उतारना, ड्राइविंग करते हुए सिगरेट पीना, शराब पीकर गाड़ी चलाना और बेवजह वाहन धीरे चलाना अब ड्राइवर को महंगा पड़ सकता है।

पोर्टल पर अधिकारियों को देनी होगी ये जानकारी

नए नियमों के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस और RTO को पेनाल्टी की रकम और चालक के खिलाफ लिए गए एक्शन की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा। वहीं रोजाना पोर्ट्ल को अपडेट भी करना होगा, ताकि ड्राइवरों के व्यवहार का पूरा ब्‍योरा हासिल किया जा सके। इसके अलावा अधिकारियों को जिस ड्राइवर के खिलाफ एक्शन लिया गया है, उसके व्यवहार का भी जिक्र करना होगा। इससे ड्राइवर के बारे में हर तरह की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर डाली जा सके।

वहीं नए नियम में पहली बार वाहन चोरी, यात्रियों पर हमला, जनता के लिए खतरा पैदा करने और सामान की चोरी करने वाले ड्राइवरों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने का प्रावधान किया गया है। इनका रिकॉर्ड भी पोर्टल पर होगा।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *