Breaking News

Kosi River

भागलपुर: कोसी के कटाव से लोग परेशान, स्थिति भयावह होता देख फ्लड फाइटिंग की लगाई गुहार

भागलपुर: बारिश के दिनों में बिहार की कई नदियां उफान पर आ जाती है। जिनमें कुछ नदियां तो खतरे के निशान ऊपर बहकर अपना रौद्र रूप भी दिखा जाती है। बिहार की कुछ नदियां कैसी तबाही मचाती है यह बात शायद हर बिहारी को मालूम होगी। बिहार में हर साल आने वाले बाढ़ में कोसी नदी का भी बड़ी भूमिका होती है। वर्षात के दिनों में जिसके भीषण रूप से पूरा उत्तर बिहार खौफ खाता है।

कोसी नदी में आने वाली बाढ़ से जान माल की भारी क्षति होती है। जबकि इस साल भी कोसी ने कटान शुरू कर दिया है। भागलपुर से सामने आयी खबर के अनुसार लोकमानपुर के बालू टोला के समीप कोसी ने कटान शुरू कर दिया है। स्थानीय लोगों की माने तो कोसी अपनी तेज धारा से जमीन को काटते हुए ग्रामीण इलाकों को नजदीक पहुंच गई है।

शुक्रवार को जहां विशुनदेव दास नामक एक व्यक्ति का घर कोसी की धाराओं में समा गया तो वहीं कई लोगों का घर भी कटाव के मुहाने पर पहुंच गया है। इस स्थिति को देखते हुए स्थानीय लोगों के बीच दहशत का माहौल उतपन्न हो गया है। ग्रामीणों ने जल्द जल्द से फ्लड फाइटिंग कार्य शुरू करने की मांग की है।

ग्रामीणों का कहना है कि यदि जल्द से जल्द फ्लड फाइटिंग कार्य शुरू नहीं किया गया तो गांव के कई घर कोसी में समा जायेंगे। कटाव की जानकारी के बाद शुक्रवार को अधिकारियों ने संबंधित इलाकों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने ग्रामीणों को मदद का आश्वासन देते हुए धैर्य से रहने की अपील की है। उधर मैरचा में भी कटाव के कारण स्थिति भयावह होने की बात कही जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: