0

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच दिल्ली में हवा की रफ्तार 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार की सुबह ठंड और कोहरे भरी रही। सफदरजंग क्षेत्र में सुबह के समय दृश्यता का स्तर 300 मीटर तक रहा। हालांकि, दिन निकलने के साथ ही कोहरा साफ हो गया। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में शनिवार का अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जोकि इस समय का सामान्य तापमान है।

न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की गति में इजाफा होगा। इस दौरान, खासतौर पर सोमवार से बुधवार तक हवा की रफ्तार पच्चीस किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। इससे ठंड में इजाफा होगा और न्यूनतम व अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की कम आ सकती है।

तेज हवाओं से दिल्ली के वातावरण में मौजूद प्रदूषण भी काफी हद तक साफ हो जाएगी। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 298 के अंक पर रहा जो कि बेहद खराब श्रेणी से सिर्फ तीन अंक कम है। लेकिन, हवा के रफ्तार पकड़ने से उम्मीद है कि प्रदूषक कणों का बिखराव तेज होगा और अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आ सकता है।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: