पूरे दिल्ली में 80 हज़ार कैमरा, आपके मोहल्ले से लेकर घर के गली तक हर जगह Install होगा CCTV

1 min


1

एक समय पर आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा देश की राजधानी दिल्ली में लगाए जा रहे थे सीसीटीवी कैमेरा लेकिन उस समय इस पर काफी सवाल उठने लगे थे। इस पर कई विवाद भी हुए। लेकिन अब इसी सीसीटीवी कैमेरा की मदद से अपराधी पकड़े जा रहे हैं। बुधवार को एक बच्ची के अपहरण का मामला सामने आया था।

 

अपहरणकर्ताओं ने बच्ची का अपहरण करने का प्रयास किया तब उस बच्ची की मां उन अपराधियों से भिड़ गई और वह अपराधी अपनी जान बचा कर भागने लगे। यह पूरी घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमेरा में कैद हो गई। जिसके कारण वह आरोपी पकड़े गए। इससे पहले भी गुरुवार को चेन छीन कर भागते हुए अपराधी को सीसीटीवी कैमेरा की मदद से पकड़ा गया।

 

सूत्रों के मुताबिक अब तक दिल्ली पुलिस ने 29 सितंबर से लेकर अब तक में लगभग 240 मामलों को सीसीटीवी कैमेरा की मदद से सुलझा दिया है। अपराधियों को पकड़वाने के अलावा यह कोरोना के संकट काल में भी बहुत काम आ रहा है। एक व्यक्ति विदेश का दौरा करके भारत आया था और वह कोरोना पॉजिटिव था लेकिन इसके बावजूद उसने पूछताछ के दौरान यह नहीं बताया कि वह किन-किन लोगों के संपर्क में आ चुका था।

 

 

तब इस मामले की जांच गली-गली में लगे कैमेरा की मदद से संभव हो पाया। उस संक्रमित व्यक्ति का कहना था कि वह कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अपने घर से बाहर नहीं निकला जबकि सीसीटीवी कैमेरा में यह कैद हो गया था कि वह इलाके के लोगों के साथ घूम रहा था। इसके अलावा दंगें में मौजूद उपद्रवियों को भी पकड़ने में सीसीटीवी कैमेरा की मदद ली गई।

 

 

बता दें कि अब तक दिल्ली में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमेरा लग चुके हैं। अभी इतने कैमेरा और लगाने बांकी हैं। सीसीटीवी कैमेरा लगाने का काम भी जल्द ही शुरु होने जा रहा है। हांलाकि इसके लिए सभी प्रक्रियाएं भी पूरी हो चुकि है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और विधायक दिलीप पांडे का कहना है कि सीसीटीवी कैमेरा की मदद से अपराधियों को पकड़ा जा रहा है। उच्च गुणवत्ता वाले कैमेरा से साफ तस्वीरें कैद होती है। अपराधी पकड़े जाते हैं तो जनता भी काफी खुश रहती है। अगर पहले अड़चने न लगाई होती तो बहुत पहले कैमेरा लग चुका होता, खैर अड़चने लगाने वालों को अब यह देखना चाहिए कि कैमेरा कितने काम आ रहा है।


Like it? Share with your friends!

1

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: