दिल्ली सरकार लाई बड़ी खुशखबरी, लॉन्च किया रोजगार पोर्टल, नौकरी apply के लिए पूरी STEPS की जानकारी

1 min


2

पूरी खबर एक नजर

  • दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पुनर्जिवित करने के लिए जारी रोजगार पोर्टल
  • लॉग इन करे के लिए दिए गए स्टेप्स

दिल्ली सरकार ने सोमवार को नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं के बीच की खाई को भरने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। जिससे बेरोजगारी के संकट को दूर किया जा सके। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरी वाल ने यह घोषणा करते हुए कहा कि, दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पुनर्जिवित करने की आवश्यक्ता पर जोर दिया जाए। साथ ही उन्होंने उद्योगपतियों, व्यापारियों, बाजार संघों, गैर-सरकारी संगठनों से अपील की है, कि वह आगे आएं और व्यवसायों को अपने पैरों पर वापस लाने में मदद करें।

 

 

सीएम का कहना है कि मौजूदा स्थिति कई तरह से विरोधाभासी है क्योंकि, एक समय में लोगों को नौकरी ढ़ूंढना बहुत ही मुशकिल हो रहा है। श्रेणियों में कटौती करने वाले नियोक्ता, श्रम की कमी के कारण व्यवसायों को फिर से शुरु करने में असमर्थ है। यह पोर्टल इस अंतर को दूर करने में मदद करेगा।

पोर्टल पर कहां और कैसे लॉग इन करें?

लॉग इन करने के लिए बस एक काम करने की जरूरत है, लॉग इन करने के लिए jobs.delhi.gov.in पर जाएं। वहां हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा। अब चुनने के लिए दो विकल्प आएंगे- ‘मुझे नौकरी चाहिए’ और ‘मुझे स्टाफ चाहिए’। जैसा की ये विकल्प बता रहे हैं, पहला काम नौकरी चाहने वालों के लिए है तो दूसरा नियोक्ताओं के लिए। अब मुझे नौकरी चाहिए पर क्लिक करने पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।

 

उस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे लॉग इन करने के लिए एंटर करना होगा। अगले पेज पर अकाउंटेंट, कंस्ट्रक्शन से लेकर इवेंट मैनेजमेंट तक चुनने के लिए 32 विभिन्न कैटेगरी की जॉब्स हैं। अपने मन चाहे जॉब पर क्लिक करें। अगला कदम नाम, योग्यता, कार्य, अनुभव जैसे विवरण दर्ज करके एक प्रोफाइल बनालें। इस तरह से कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल पर प्रोफाइल बना सकता है। आपकी प्रोफाइल जैसे ही किसी जॉब से मैच करेगी वैसे ही आपको नियोक्ताओं की तरफ से कॉल और मेसेज मिलना शुरु हो जाएगा।


Like it? Share with your friends!

2

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: