दिल्ली से दौड़ेगी बुलेट-ट्रेन, 300 KM प्रति घंटा होगा रफ़्तार, नॉएडा होते हुए गुजरेगा रूट, ये होंगे 10 Stoppage

1 min


0

दिल्ली-वाराणसी रूट पर बुलेट (हाई स्पीड) ट्रेन दौड़ेगी। गौतमबुद्ध नगर में इसके दो ठहराव होंगे। ट्रेन की रफ्तार करीब तीन सौ किमी प्रति घंटा की होगी। इसे दिल्ली से वाराणसी तक की दूरी तय करने में करीब चार घंटे लगेंगे। हाईस्पीड ट्रेन का रूट तैयार करने के लिए नेशनल हाईस्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मास्टर प्लान मांगा है।

 

नियाल अधिकारियों के मुताबिक विकासकर्ता कंपनी नोएडा एयरपोर्ट का मास्टर प्लान तैयार कर रही है। इसके मिलने पर एनएचएसआरसीएल से साझा किया जाएगा। इस हाईस्पीड ट्रेन का ट्रैक गौतमबुद्ध नगर से आगरा तक यमुना एक्सप्रेस वे के समानांतर होगा।

 

865 किमी लंबा होगा दिल्ली वाराणसी रूट: दिल्ली वाराणसी हाईस्पीड ट्रेन का रूट 865 किमी लंबा होगा। एनएचएसआरसीएल इस रूट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट डीपीआर तैयार करा रही है।

 

ये हो सकते हैं ठहराव:

  1. दिल्ली सराय काले खां,
  2. नोएडा,
  3. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट,
  4. आगरा,
  5. इटावा,
  6. कन्नौज,
  7. लखनऊ,
  8. प्रयागराज,
  9. भदोही,
  10. वाराणसी।

 

नियाल से मांगा गया नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मास्टर प्लान:

हाईस्पीड ट्रेन का रूट फाइनल करने के लिए नियाल से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मास्टर प्लान मांगा गया है। इसके आधार पर ही टर्मिनल एक पर हाईस्पीड ट्रेन के स्टेशन की जगह तय की जाएगी।

 

पर्यटन व औद्योगिक नगरों को मिलेगी रफ्तार

हाईस्पीड ट्रेन के रूट में आने वाले सभी शहर अहम है। यह शहर पर्यटन या औद्योगिक केंद्र हैं। गौतमबुद्ध नगर, आगरा, कन्नौज, भदोही, वाराणसी औद्योगिक केंद्र हैं। वहीं आगरा, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी पर्यटन के बड़े केंद्र हैं। हाईस्पीड ट्रेन से जुड़ने से इन शहरों के विकास को भी रफ्तार मिलेगी।

 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर होगा ठहराव

दिल्ली वाराणसी रूट पर गौतमबुद्धनगर ही एकमात्र ऐसा जिला होगा, जिसमें हाईस्पीड ट्रेन के दो ठहराव स्टेशन होंगे। पहला स्टेशन नोएडा सेक्टर 148 में एफएनजी के आस पास होगा। दूसरा ठहराव नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल नंबर एक पर होगा। एयरपोर्ट पर उतरने या यात्र करने वाले यात्री हाईस्पीड ट्रेन से आसानी से दिल्ली, वाराणसी की ओर आ जा सकेंगे। यीडा सिटी के निवासी भी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *