Breaking News

cbse compartment exam 2021

10th और 12th के लिए CBCE Compartment Exam 2021 की डेटशीट जारी, जाने किसी दिन होगी किस विषय की परीक्षा

10th और 12th के स्टूडेंट्स के लिए CBCE Compartment Exam 2021 की डेटशीट जारी कर दी गई है। कंपार्टमेंटल एग्जाम की डेट शीट मंगलवार को ही जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट स्टूडेंट 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंटल एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने के लिए लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट 11 से 15 अगस्त तक सबमिट हो जाएगी।

25 अगस्त से आठ सितंबर तक दसवीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा ली जाएगी। जबकि 25 अगस्त से 15 सितंबर तक 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा आयोजित होंगी। इन परीक्षाओं का रिजल्ट 30 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा। कंपार्टमेंटल एग्जाम ऑफलाइन होगा और रोजाना एक विषय की परीक्षा ली जाएगी।

परीक्षाओं का आयोजन प्रथम पाली में ही होगा जो कि 10:30 बजे सुबह से दोपहर 1:00 बजे तक चलेगा। परीक्षा के शुरू होने से आधा घंटे पहले ही छात्रों को प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिया जाएगा। 10:00 से 10:15 तक प्रश्न पत्र बांट दिए जाएंगे। इसके बाद छात्र को 15 मिनट का समय दिया जाएगा ताकि वह अच्छे से प्रश्न पत्रों को पढ़ सके। कंपार्टमेंटल परीक्षा सिर्फ मुख्य विषयों के लिए ही आएगी आयोजित होंगी।

12वीं में 19 विषय और दसवीं में 10 विषयों परीक्षाएं आयोजित होंगी। परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए एडमिशन कार्ड सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी भी जानकारी जल्दी अपडेट की जाएगी। बोर्ड का कहना है कि कंपार्टमेंटल एग्जाम से संबंधित सभी जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर ही अपडेट की जाएगी। बोर्ड ने लोगों को सोशल मीडिया पर इन से जुड़े अफवाहों से बचने की अपील की है और कहा है कि किसी भी सोशल मीडिया और भ्रामक पोस्ट पर भरोसा ना करें ।

यह साथ दे सकते हैं कंपार्टमेंटल परीक्षा

सीबीएसई के अनुसार वैसे छात्र जो दसवीं और बारहवीं बोर्ड द्वारा की रिजल्ट से असंतुष्ट हैं वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। वहीं जो छात्र 2020 में फेल हो गए थे वह भी उन्हें भी इस कंपार्टमेंटल की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। इसके अलावा अतिरिक्त विषय के लिए भी परीक्षार्थी यह परीक्षा दे सकते हैं। जबकि 2019 और 2020 के कंपार्टमेंटल वाले परीक्षार्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा की डेटशीट

25 अगस्त: इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

27 अगस्त: इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर

31 अगस्त: सोशल साइंस

2 सितंबर: हिंदी कोर्स ए और हिंदी कोर्स बी

3 सितंबर: होम साइंस

4 सितंबर: साइंस

7 सितंबर: कंप्यूटर एप्लिकेशन

8 सितंबर: मैथ स्टैंडर्ड व मैथ बेसिक

12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा की डेटशीट

25 अगस्त: इंग्लिश

26 अगस्त: बिजनेस स्टडीज

27 अगस्त: पॉलिटिकल साइंस

28 अगस्त: फिजिकल एजुकेशन

31 अगस्त: एकाउंटेंसी

1 सितंबर: इकोनॉमिक्स

2 सितंबर : सोशियोलॉजी

3 सितंबर: केमिस्ट्री

4 सितंबर: साइकोलॉजी

6 सितंबर: बायोलॉजी

7 सितंबर: हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर

8 सितंबर: कंप्यूटर साइंस व इन्फॉर्मेटिक्स

9 सितंबर: फिजिक्स

11 सितंबर: जियोग्राफी

13 सितंबर: मैथ

14 सितंबर: हिस्ट्री

15 सितंबर: होम साइंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: