बिहार के आधे दर्जन ज़िले में अलर्ट जारी, भारी बारिश और बिजली से हो जाए सतर्क, सारे DM हुए मुस्तैद

1 min


0

बिहार के कई इलाकों में इतनी बारिश हो रही है कि लगातार बारिश से किसान परेशान हो गए हैं और इतना ही नहीं कुछ इलाकों में तो बाढ़ का समाना करना पड़ रहा है।

राज्य के कुछ इलाकों में बारिश इतनी इसलिए हो रही है, क्योंकि राज्य से 2 ट्रफ लाइन गुजरती है। जिसके कारण प्रदेश के उत्तरी और दक्षिण भाग में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर सावधानी से बरतने को कहा

बिहार में पिछले 24 घंटे में बांका में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। यहां पर लगभग 70 मिलीमीटर बारिश हुई। वहीं, उत्तरी बिहार के जयनगर में 40 मिलीमीटर, झंझारपुर में 30 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। बता दें, एक तरफ बिहार के उत्तरी और दक्षिणी भाग में भारी बारिश हो रही है, वहीं, दूसरी तरफ मध्य बिहार का वातावरण पूरी तरह से शुष्क बना रहा।

ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र ने 9 जुलाई तक के लिए राज्य में येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

 

केंद्र की ओर से राज्‍य के

  1. समस्‍तीपुर,
  2. मधुबनी,
  3. अररिया,
  4. पूर्णिया,
  5. किशनगंज,
  6. कटिहार,
  7. पूर्वी और पश्‍च‍िमी चंपारण जिले में बारिश, वज्रपात और तेज हवाएं चलने का अनुमान जारी किया गया है।

वैज्ञानिक ने बताया बिहार के मौसम का हाल

बिहार के उत्तरी और दक्षिणी भाग में इतना बारिश और मध्य में वातारण परा शुष्क हैं। ऐसे में लोगों के मन में सावल पैदा होते है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। इस सवाल का उत्तर पटना मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने दिया।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार ने बताया कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके कारण उत्तरी बिहार के कुछ भागों में बारिश हो रही है, जिसमें नेपाल की तराई वाले कई इलाके भी शामिल है। वहीं, दूसरी ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से झारखंड होते हुए उड़ीसा तक जा रही है। इसके कारण राज्य के दक्षिण भाग में जोरदार बारिश हो रही है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: