Breaking News

School Demo Pic

बिहार में कब खुलेंगे 10वीं तक के स्कूल, जानिए!

कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थानों को बंद रखना पड़ा। लेकिन कोरोना मामलों में कमी को देखते हुए धीरे धीरे नियमों के साथ शिक्षण संस्थानों को खोलने की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है। बिहार में 12 जुलाई से 10th क्लास से ऊपर के संस्थनों को खोल दिया गया है। जबकि अब 10वीं तक के संस्थानों को खोलने पर विचार किया जा रहा है।

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 10 अगस्त तक 10 वीं तक के विद्यालय को खोलें जाने के संबंध में कोई निर्णय आ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उससे पहले सरकार द्वारा अनलॉक को लेकर नया गाइडलाइन भी जारी किया जा सकता है। जल्द ही कोरोना की स्थिति को लेकर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित की जा सकती है। जिसमें कोरोना प्रोटोकॉल पर निर्णय लिया जा सकता है।

स्कूल व शिक्षण संस्थान खोले जाने के मामले में बिहार के शिक्षामंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि शिक्षा विभाग बच्चों के भविष्य और उनकी सुरक्षा को देखते हुए निर्णय करेगा। इस संदर्भ में उन्होंने  इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट का हवाला भी दिया है।

जैसा की आपको मालूम है कि कोरोना के कारण वर्ष 2020 से ही शिक्षण कार्य बुरी तरह से प्रभावित है। हालांकि इस दौरान कुछ संस्थानों ने ऑनलाइन रूप से बच्चों को पढ़ाने का काम किया है लेकिन फिर भी बड़े पैमाने पर छात्र कोरोना के कारण शिक्षा नहीं ग्रहण कर पा सके हैं। कोरोना के वजह उनका काफी समय बर्बाद हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: