Breaking News

बिहार को मिला DOUBLE DECKER FLYOVER, PMCH जाना होगा किसी भी ज़िले से सबसे आसान

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने शनिवार को ट्रैफिक के लिहाज से पटना के सर्वाधिक व्यस्त इलाके अशोक राजपथ में कारगिल चौक से एनआईटी के बीच डबल डेकर फ्लाईओवर (Double Decker Flyover) निर्माण का कार्यारंभ किया। यह बिहार का दूसरा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा। इस मौके पर बिहार में सड़क और पुल के निर्माण की उपलब्धि का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार एक-एक चीज पर काम कर रही है। हम इस दिशा में काम कर रहे कि बिहार के किसी भी हिस्से से पटना पहुंचने में पांच घंटे से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। उपमुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन समेत अन्‍य की मौजूदगी में सीएम ने नारियल फोड़ और पूजा कर इसकी आधारशिला रखी।

jagran

पीएमसीएच बनेगा देश का सबसे बड़ा अस्‍पताल 

उन्‍होंने कहा कि कारगिल चौक से एनआईटी तक बनने वाले इस डबल डेकर फ्लाईओवर से लोगों को काफी सहूलियत होगी। पीएमसीएच (PMCH) को 5400 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा। यह देश का सबसे बड़ा अस्पताल होगा। यहां आने-जाने वाले लोगों के लिए अगर सड़क नहीं रहेगी तो लोगों को काफी दिक्कत होगी। जब अस्‍पताल के बारे में निर्णय लिया तब फ्लाईओवर के निर्माण पर चर्चा हुई। नीचे सड़क का चौड़ीकरण और फिर इसे फोरलेन करना संभव नहीं था। इस कारण इसे डबल डेकर करने का निर्णय लिया गया। जेपी गंगा सेतु को भी इससे जोड़ा जाएगा। तीन साल में जब यह बन जाएगा तो आवागमन काफी सुलभ हो जाएगा। छात्रों को भी इससे काफी सुविधा होगी। उन्‍होंने कहा कि रोजगार का इंतजाम हो, पढ़ाई की व्‍यवस्‍था हो, आवागमन की सुविधा हो, यही हमारी चाहत है।

jagran

सीएम ने कहा कि राज्‍य में 15 आरओबी बन गए। पांच और बन रहा है। पहले कोई कंकड़बाग जाता था तो फिर लौटना मुश्किल होता था। आने-जाने में दिनभर लग जाता था। वहीं से शुरुआत कराई। अब देखिए वहां की स्थिति। चाराें तरफ सड़कों-फ्लाईओवरों का जाल बिछ गया है। उन्‍होंने कहा कि 2005 तक क्‍या हालत थी और उसके बाद क्‍या बदलाव हुआ, यह मीडिया एक बार तो दिखाए। मुख्‍यमंत्री ने इस अवसर पर लोगों से कहा कि कोरेाना का खतरा टला नहीं है। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है। सीएम ने इस दौरान कहा कि खुदा बख्‍श लाइब्रेरी को लेकर लोगों ने हंगामा बरपाया। लेकिन हमने स्‍पष्‍ट आदेश दे रखा था कि इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं होना चाहिए। हमारी सरकार ने विरासत का पूरा ध्‍यान रखा।  डिप्‍टी सीएम ने कहा कि आने वाले समय में नीतीश जी के कार्यों को लोग याद करेंगे। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में बदला बिहार लोगों को दिखेगा।  इस मौके पर विधान पार्षद नीरज कुमार, कुम्हरार के विधायक अरुण कुमार सिन्हा, पटना की मेयर सीता साहू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष पंकज कुमार पाल, बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार व मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह भी मौजूद थे।

 

कारगिल चौक से पटना साइंस कालेज तक 2.2 किलोमीटर लंबी इस फ्लाईओवर का निर्माण 422 करोड़ की लागत से होगा। अशोक राजपथ पर बनने वाले इस फ्लाईओवर से जाम की समस्‍या से निजात मिलेगी। तीन वर्षों में इसका निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्‍य रखा गया है। बिहार में इससे पहले सारण के छपरा में डबल डेकर फ्लाईओवर बन रहा है।

 

  • पहले फ्लोर की लंबाई 1.50 किमी
  • दूसरे फ्लोर की लंबाई 2.20 किमी
  • दोनों फ्लोर की चौड़ाई 7.50 मीटर
  • निर्माण कार्य तीन साल में होगा पूरा

इस तरह मिलेंगी सुविधाएं

  • फ्लाईओवर का दूसरा फ्लोर कारगिल चौक से आरंभ होकर एनआईटी के पास गिरेगा। इससे गांधी मैदान से पीएमसीएच जाएंगे।
  • फ्लाईओवर का पहला फ्लोर अशोक राजपथ के कृष्णा घाट से आरंभ होकर बीएन कालेज के पास गिरेगा। इसका भी एक हिस्सा पीएमसीएच में गिरेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: