Breaking News

भागलपुर न्यू बाइपास शुरू, 30 KM का यह HIGHWAY पर दौड़ने लगी गाड़ियाँ, शहर से बाहर जाना हुआ आसान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहारवासियों को चार स्टेट हाईवे (राज्य उच्च पथ) की सौगात दी। बुधवार को 1-अणो मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने 1124 करोड़ रुपये की लागत से 130 किमी लंगी चार स्टेट हाईवे का लोकार्पण किया। सड़कों और पुलों को बेहतर रखरखाव और निगरानी का आदेश देते हुए उन्होंने कहा कि इससे राज्य की प्रतिष्ठा और बढ़ेगी। यदि पथ निर्माण विभाग द्वारा ही रखरखाव किया जाए तो इससे सतत निगरानी भी संभव हो सकेगी और खर्च भी कम होगा।

 

प्रदेश के सुदूर इलाके से पांच घंटे में राजधानी पहुंचने का लक्ष्य :

मुख्यमंत्री ने कहा कि पथ निर्माण विभाग द्वारा कई अन्य सड़क योजनाओं पर भी तेजी से काम हो रहा है। शुरू में हम लोगों ने राज्य के सुदूर इलाके से छह घंटे में राजधानी पटना पहुंचने का लक्ष्य तय किया था, जो पूरा कर लिया गया। अब पांच घंटे में राजधानी पटना पहुंचने के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है। गाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सड़कें चौड़ी की जा रही हैं।

 

भागलपुर का न्यू Bypass भी शुरू.

राज्य उच्च पथ संख्या-85 (अकबरनगर-अमरपुर पथ), लंबाई-29.55 किमी, लागत-220 करोड़ 72 लाख की भी शुरुआत कर दिया गया हैं. इससे भागलपुर से बाहर निकलने वालों के लिए और बेहतर परिवहन इक्स्पिरीयन्स मिलेगा.

 

राज्य में 120 स्थानों पर होगा बाईपास निर्माण :

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर के लोग जब बिहार से गुजरते हैं तो यहां की सड़कों की तारीफ करते हैं। यहां की कानून व्यवस्था की भी प्रशंसा करते हैं। सात निश्चय-दो के तहत संपर्क सुविधा और सुलभ कराने हेतु शहरी क्षेत्रों में बाईपास का निर्माण किया जा रहा है। जिन शहरी क्षेत्रों में जमीन की उपलब्धता में कमी होगी वहां फ्लाईओवर का निर्माण कराया जा रहा है।

 

स्टेट हाईवे की लागत

 

  • ’ राज्य उच्च पथ संख्या-84 (घोघा-पंजवारा पथ): लंबाई-41.11 किमी, लागत-332 करोड़ रुपये
  • ’ राज्य उच्च पथ संख्या-85 (अकबरनगर-अमरपुर पथ), लंबाई-29.55 किमी, लागत-220 करोड़ 72 लाख
  • ’ राज्य उच्च पथ संख्या-102 (बिहियां-जगदीशपुर-पीरो-बिहटा पथ), लंबाई-55 किमी, लागत-504 करोड़ रुपये
  • ’ राज्य उच्च पथ संख्या-91 (बीरपुर-उदाकिशुनगंज पथ) बिहारीगंज बाइपास लंबाई-4.55 किमी, लागत-64 करोड़ 60 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: