1

गोड्डा (Godda) से बिहार के भागलपुर (Bhagalpur), जमालपुर (Jamalpur) होते हुए नई दिल्ली (New Delhi) तक हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) की सौगात मिलने वाली है। आगामी आठ अप्रैल, गुरुवार को रेल मंत्री इसे वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। गोड्डावासियों के लिए भले ही खुशी की बात है कि उन्हें एक नए ट्रेन (New Train) की सेवा मिलने जा रही है।

 

लेकिन, भागलपुरवासियों के लिए यह मायूस करने वाली खबर है। क्योंकि, वहां से नई दिल्ली के बीच पहले से ही चल रही साप्ताहिक एक्सप्रेस (Weekly Express) को ही हमसफर एक्सप्रेस में बदल दिया गया है। इसकी सेवा भी अब भागलपुर (BGP) से बढ़ा कर गोड्डा तक बढ़ाई जा रही है। भागलपुर के निवासियों का कहना है कि रेलवे के इस फैसले से तो उन्हें घाटा होगा। साप्ताहिक एक्सप्रेस के हमसफर एक्सप्रेस में बदलने से किराया बढ़ जाएगा। लेकिन, इसकी फ्रीक्वेंसी (Frequency) में कोई बदलाव नहीं हो रहा है।

 

रेलवे बोर्ड ने निकाला आदेश
रेलवे बोर्ड ने सोमवार को गोड्डा हमसफर (Godda Humsafar) के बारे में आर्डर निकाल दिया। इसके मुताबिक भागलपुर से नई दिल्ली के बीच पहले से ही चलने वाली 12349/50, साप्ताहिक एक्सप्रेस, के नंबर पर ही यह हमसफर एक्सप्रेस चलेगी। नई ट्रेन भागलपुर के बदले गोड्डा से हर सोमवार को दिन में 11.40 बजे चलेगी। यह शाम में 16.50 बजे भागलपुर पहुंचेगी और वहां से 17.40 बजे चल कर मंगलवार को दिन में 12.35 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में यह नई दिल्ली से मंगलवार को शाम में 23.45 बजे चल कर बुधवार को शाम में आठ बजे भागलपुर, जबकि गुरुवार आधी रात 00.50 बजे गोड्डा पहुंचेगी।

 

गोड्डा से भागलपुर के बीच चार स्टॉपेज
रेलवे के मुताबिक गोड्डा से चलने के बाद यह ट्रेन भागलपुर से पहले बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा और पोड़ैयाहाट में रूकेगी। भागलपुर से आगे इसका रूट और स्टॉपेज वही रहेगा जो कि साप्ताहिक एक्सप्रेस का था। मतलब कि यह रास्ते में सुलतानगंज, जमालपुर, अभयपुर, किउल, नवादा, गया, सासाराम, मुगलसराय या पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज और कानपुर में ठहरेगी।


Like it? Share with your friends!

1
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: