Breaking News

Road Portar

स्टेशन के अलावा सड़कों पर भी मिलेंगे कुली, अलग होगा उनका काम, होने जा रही है बहाली!

बिहार में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। जल्द ही यहां रेलवे या बस स्टेशन के अलावा सड़कों पर कुली नजर आ सकते हैं। सरकार के तरफ से सड़कों की निगरानी के लिए कुली की बहाली भी की जाएगी। बिहार में करीब एक लाख किलोमीटर से अधिक सड़कों की  मरम्मति का काम होने जा रहा है।

ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत आने वाले इन सड़कों की मरम्मति के कार्य के लिए कर्मियों की आवयश्कता भी होगी। जिनकी बहाली पर विचार किया जा रहा है। इसी क्रम में सड़क कुली या पथ कुली की बहाली भी की जाएगी। दो पंचायतों में औसतन एक पथ कुली की बहाली की सकती है। हालांकि कुछ जगहों पर एक पंचायत में एक कुली की तैनाती भी हो सकती है।

1070 वर्क्स सेक्शन विभाग के अधीन आते हैं। हर सेक्शन में यदि पांच-पांच कुलियों की बहाली होती है तो कुल 5350 कुलियों की बहाली हो सकती है। बताया जा रहा कि पथ कुलियों की सीधी बहाली न होकर आउटसोर्सिंग के माध्यम से होगी। आउटसोर्सिंग  करने वाली एजेंसी ही पथ कुलियों का मानदेय देगी।

पथ कुली का मुख्य कार्य सड़कों की देखभाल करना होगा। पथ कुली की तैनाती ग्रामीण सड़कों को देखभाल के लिए होगी। जिस ग्रामीण सड़क पर पथ कुली तैनात होंगे उसके देख रेख की जिम्मेदारी उनकी ही होगी है। अगर उस सड़क पर कोई अतिक्रमण किया जाता है, या फिर उसपर पानी लग जाता है, या कोई अन्य समस्या होती है तो पथ कुली फौरन इसकी सूचना संबंधित विभागीय अधिकारियों को देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: