Sunday, September 26

Alert: सऊदी मौसम विभाग की चेतावनी, अगले 24 घंटों में इन शहरों में आएगा भयंकर रेतीला तूफ़ान

सऊदी मौसम विज्ञान और पर्यावरण संरक्षण के सामान्य प्राधिकरण ने चेतावनी देते हुए शुक्रवार को कहा कि रियाद क्षेत्र धूल और रेतीले तूफ़ान से प्रभावित होगा जिसमें कुछ नज़र नहीं आएगा और विजिबिलिटी यानी दृश्यता सिर्फ 2 किलोमीटर तक ही सिमित हो जाएगी.
 
 
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, धूल और सैंड्रास्टों को 16:00 बजे  और 23:30 बजे सऊदी अरब मानक समय (एसएएसटी) के बीच होने की संभावना है. इस खराब मौसम और रेतीले तूफ़ान की चपेट में रियाद, अल-मुजामा, अल-खारज, शाकरा और अल-मुजामियाह को प्रभावित करने की संभावना है.
 
 
सऊदी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि, इन दौरान लोग सड़कों पर गाड़ी लेकर ना निकले क्योंकि दृश्यता बहुत कम होगी साथ ही एक्सीडेंट और अन्य यातायात दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाएगी. इसलिए मौसम विभाग ने लोगों से तूफ़ान के चलते  में रहने का ही आग्रह किया है.

source: Saudi Gazette

पहले भी सऊदी आया आंधी-तूफ़ान की चपेट में 

पिछले कुछ दिनों से सऊदी में हर हफ्ते भयंकर आंधी-तूफ़ान और तेज़ बारिश आ रही है जिसकी चपेट में सऊदी के कई शहर आते है. रियाद में सरकारी अस्पतालों में पिछले हफ्ते को रेतीले तूफ़ान और धूल भरी हवाओं और खराब मौसम की वजह  1,368 लोगों को इमरजेंसी में भर्ती करना पड़ा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को खराब मौसम में बाहर निकलने के खिलाफ चेतावनी दी.
 
 
सऊदी गेजेट के मुताबिक, धूल और रेतीले तूफ़ान की वजह से आवाजाही की समस्याए बढ़ सकती है.  मौसम विभाग ने ख़ास तौर से उन लोगों को चेतावनी दी है. विशेष रूप से उन लोगों को जिन्हें अस्थमा या जिन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है. मौसम विभाग ने रेतीले तूफ़ान में लोगों को बाहर निकलने से मना किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: