Alert: सऊदी अरब में भी अभी अभी मौसम विभाग की चेतावनी जारी, अरब देश में हैं तो ज़रूर पढ़े…


0

शुक्रवार को चक्रवात मेकुनु अरब प्रायद्वीप के करीब पहुंचा और इसका असर ओमान में दिख रहा है जहां भारी बारिश और तेज हवा चल रही है. यमन के द्वीप सोकोत्रा में तबाही मचाने के बाद यह ओमान की तरफ बढ़ा और इसे बेहद शक्तिशाली तूफ़ान कहा जा रहा है. तूफान की वजह से अचानक आई बाढ़ से सोकोत्रा में पहले ही यमनी, भारतीय और सूडानी नागरिकों समेत कम से कम 40 लोगों के लापता होने की खबर है. हजारों जानवर लापता हैं और विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है. अधिकारियों को आशंका है कि लापता लोगों में से कुछ की मौत हो चुकी होगई. शुक्रवार को सूर्योदय के बाद सलालाह में अचानक स्थितियां तेजी से खराब हुईं. तेज हवा के साथ भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी.

बारिश बन सकती है बाढ़ का कारण 

लेकिन इस तूफ़ान के बाद सऊदी अरब में मौसम विभाग द्वारा यह चेतावनी दी गयी है की “सऊदी अरब के कुछ हिस्सों में उष्णकटिबंधीय बारिश फ्लैश बाढ़ का कारण बन सकती है क्योंकि उष्णकटिबंधीय चक्रवात मेकुनू शनिवार को पड़ोसी ओमान की जमीन पर उतरेगा.”
अरब न्यूज के अनुसार मौसम विज्ञान और पर्यावरण संरक्षण के सामान्य प्राधिकरण ने कहा “कि अरब सागर में चक्रवात अपने उत्तर में 160 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा की गति के साथ उत्तर-पश्चिम में उत्तर की ओर बढ़ रहा था.”

सौजन्य से- अरब न्यूज

पूर्वानुमानियों ने कहा कि चक्रवात एक उष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा, जिससे शनिवार से मंगलवार तक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की जाएगी.”

सौजन्य से- अरब न्यूज

अथॉरिटी अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया आउटलेट पर अर्ली अलर्ट सिस्टम के माध्यम से दैनिक मौसम रिपोर्ट और अलर्ट जारी करेगा.


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *