Wednesday, December 1

Airport पर हड़कम्प, Boarding पास लिए दौड़े लोग बैग बेल्ट की ओर, नन्हा मासूम घुसा अंदर…

 छोटे बच्चों के मामले में जरा सी लापरवाही उनके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है ये इस चौंकाने वाले मामले से समझा जा सकता है। ये घटना उस समय सामने आई जब एयरपोर्ट पर दो साल का एक मासूम न जाने कैसे सामान ले जाने वाले लगेज कैरियर (लगेज कन्वेयर बेल्ट) पर चढ़ गया। इस दौरान बच्चे की मां और सुरक्षा में तैनात अधिकारियों की भी नजर उस पर नहीं गई। इसके बाद इस बच्चे के साथ क्या हुआ, कैसे उसकी जान आफत में फंस गई? यही नहीं खुद दो साल का ये मासूम कैसे लगेज कैरियर से बाहर निकलने की जद्दोजहद में जुटा रहा, पूरी घटना का चौंकाने वाला सामने सामने आया है।
 
एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल
पूरा मामला अमेरिका के अटलांटा शहर के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर सामने आया। जानकारी के मुताबिक, एडिथ वेगा नाम की महिला अपने दो साल के बच्चे संग एयरपोर्ट पर पहुंचीं थीं। जिस समय वो अपना बोर्डिंग पास लेने की कवायद में जुटी हुई थीं इसी दौरान अचानक ही उनका दो साल का बेटा एयरपोर्ट पर लगे हुए सामान ले जाने वाले लगेज कैरियर (लगेज कन्वेयर बेल्ट) तक पहुंच गया। उसे इस बात का कतई पता नहीं था कि लगेज कैरियर पर चढ़ने के बाद क्या होगा। फिलहाल पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज पुलिस ने जारी किया है, जिसे देखकर बच्चे की हालत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

ऐसे लगेज कैरियर तक पहुंच गया दो साल का मासूम
पुलिस की ओर से जारी वीडियो में अलग-अलग कैमरों से ली गई तस्वीरें सामने आई हैं। पहले कैमरे में नजर आता है कि कैसे दो साल का मासूम बच्चा अपनी मां और एयरपोर्ट कर्मी से बचते हुए लगेज कैरियर के पास पहुंच जाता है, यही नहीं उस पर चढ़ भी जाता है। इस दौरान कई बैग भी इस लगेज कन्वेयर बेल्ट से गुजरते नजर आते हैं उनकी वजह से बच्चा एयरपोर्ट पर लगी बड़ी सी स्क्रीनिंग मशीन के अंदर जाने लगता है।

स्क्रीनिंग मशीन में अंधेरा देख बच्चे ने की जद्दोजहद
जिस समय ये बच्चा स्क्रीनिंग मशीन की ओर जा रहा होता तो उसे वहां अंधेरा नजर आता है, जिससे डरकर वो उससे बाहर निकलने की कोशिश करता है। वो चाहता है कि लगेज कन्वेयर बेल्ट से बाहर निकलकर बाहर आ जाए। इस दौरान वो थोड़ा सा डरा हुआ भी दिखाई देता है। हालांकि, स्क्रीनिंग मशीन से निकलने की कोशिश में इसलिए सफल नहीं होता क्योंकि एक बड़ा सा बैग बीच में आ जाता है और ये मासूम उस बैग के ऊपर चढ़कर स्क्रीनिंग मशीन के अंदर चला जाता है।
 

लगेज करियर में फंसे बच्चे का क्या हुआ
इसके बाद जैसे ही ये बच्चा स्क्रीनिंग मशीन से बाहर निकल कर लगेज कन्वेयर बेल्ट से आगे बढ़ता है वहां सुरक्षा में तैनात अधिकारियों की नजर उस पर पड़ती है। तुरंत ही अधिकारी उस बच्चे को लगेज कन्वेयर बेल्ट से बाहर उठा लेते हैं। इस दौरान जांच में पता चलता है कि बच्चे के हाथ में फ्रैक्चर हुआ है। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद बच्चे को तुरंत ही उसकी मां को सौंप दिया गया। वहीं पूरे मामले में पुलिस टीम उन कर्मचारियों से पूछताछ भी की जिनकी ड्यूटी लगेज कन्वेयर बेल्ट के पास लगी हुई थी। ये एयरपोर्ट कर्मचारियों की लापरवाही का मामला माना जा रहा है, जिसको लेकर कई तरह के सवाल भी एयरपोर्ट अधिकारियों पर उठाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: