Tuesday, October 26

फिर विमान में हादसा: AIR इंडिया के विमान का हज़ारों फ़िट ऊपर देखते देखते टूट गया खिड़की

विमानों का इंजन खराब होने की घटनाओं के बीच अब उड़ान के दौरान एक ऐसी दुर्घटना हुई है जिससे एविएशन एजेंसियां भी हैरान हैं. अमृतसर से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान की जमीन से हजारों फीट ऊपर खिड़की ही टूट गई. इसके चलते विमान में तकरीबन 15 मिनट तक अफरातफरी मची रही. इस दौरान विमान में बैठे सभी लोगों की सांसें अटकी रहीं. खिड़की का पैनल सिर में लगने से तीन लोग घायल हो गए हैं.

यह हादसा गुरुवार का है. एयर इंडिया का बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान AI462 अमृतसर से दिल्ली आ रहा था. उड़ान के दौरान ही विमान की खिड़की का पैनल उखड़ गया. इससे विंडो सीट पर बैठे यात्री समेत कुल तीन लोग घायल हो गए. शीशा उखड़ जाने से विमान में अफरातफरी मच गई. एयर होस्टेस ने बमुश्किल शीशे को ठीक किया, लेकिन इस दौरान विमान में हड़कंप मचा रहा. विमान में कुछ ऑक्सीजन मास्क भी खुल गए. विमान में 15 मिनट तक चीख-पुकार मचती रही.
 
 
बताया जा रहा कि खिड़की का बाहरी शीशा सही-सलामत रहा, जिसके चलते विमान के अंदर हवा का दबाव सामान्य ही रहा और कोई बड़ी अनहोनी नहीं हुई. इस घटना से एयरलाइन अथॉरिटीज के साथ-साथ एविएशन एजेंसियां भी हैरान हैं. बहरहाल मामले की जांच शुरू कर दी गई है. एयर इंडिया और डीजीसीए इसकी जांच कर रहे हैं. विमान के दिल्ली में लैंड करते ही घायल यात्रियों को अस्पताल पहुंचाया गया. एक यात्री के सिर में टांके लगाए गए हैं.
 
 
इससे पहले अमेरिका में भी विमान में एक अजीबोगरीब हादसा हुआ था. कुछ दिन पहले ही अमेरिका में न्यूयॉर्क से डलास जा रहे साउथवेस्ट एयरलाइंस के विमान के इंजन में धमाका हुआ. जिसके बाद इसकी आपात स्थिति में लैंडिंग करानी पड़ी, इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 7 लोग घायल हुए थे. जिस समय ये हादसा हुआ तब विमान 32 हजार फीट की ऊंचाई पर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: