Sunday, September 26

बिहार में 250 मेगावाट बिजली उत्पादन के साथ मिलेगी दो हजार नौकरियां

बिहार में बड़े स्तर पर सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन किया जायेगा और हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। राज्य में अगले वर्ष से सौर्य ऊर्जा से करीब 250 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जायेगा। इसके माध्यम से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से करीब 2 हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

इस महीने के अंत के सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों के चयन की संभावना भी जताई जा रही है। चयनित कंपनियों द्वारा करीब 25 वर्षो तक सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन करने का काम किया जायेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मामले में 13 अगस्त को फाइनेंसियल बिड पर अंतिम निर्णय हो सकता है।

सौर्य ऊर्जा का उपयोग करके बिजली बनाने के इस प्रोजेक्ट में करीब 1250 करोड़ रूपए का निवेश किया जायेगा। एनटीपीसी, सतलज जल विद्युत निगम, अवाडा इनर्जी व एसकेपीएल जैसे बड़ी कंपनियों ने इस परियोजना में अपनी इंट्रेस्ट भी दिखाई है।

ब्रेडा के निदेशक आलोक कुमार के अनुसार सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि के समान है। आलोक कुमार ने कहा है कि इसी महीने सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाली कंपनी का चयन हो जायेगा। इसके बाद बिजली को खरीदने संबंधी एग्रीमेंट होगा। चयनित कंपनी 250 मेगावाट बिजली उत्पादन एक से अधिक जगहों पर कर सकती हैं, लेेकिन एक स्थान पर कम- से- कम 50 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन करना अनिवार्य होगा।

सौर्य ऊर्जा संयंत्र किस जगह पर लगाया जायेगा? इसके लिए स्थल के चुनाव की जिम्मेदारी भी उस कंपनी की होगी जिसका चयन सौर्य ऊर्जा बिजली उत्पादन के लिए किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: