Saturday, October 16

200 लोग संग विमान क्रैश, अब तक का सबसे भयावह, क्रैश, कुछ वक़्त पहले ऐसे हुआ घटना

इंडोनेशिया का लॉयन एयर विमान सोमवार को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही क्रैश हो गया। विमान जेटी-610 जकार्ता से पंगकल पिनॉन्ग जा रहा था। राष्ट्रीय तलाशी एवं बचाव एजेंसी के प्रवक्ता यूसुफ लतीफ ने विमान क्रैश होने की पुष्टि की है। चैनल न्यूज एशिया के अनुसार लॉयन एयर बोइंग 737 यात्री विमान में क्रू मेंबर और यात्रियों को मिलाकर कुल 188 लोग सवार थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान ने जकार्ता एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। विमान सुमात्रा के पिंगकल पिनॉन्ग जा रहा था। टेक ऑफ के 13 मिनट बाद ही विमान का संपर्क टूट गया था। बताया जा रहा है कि संपर्क टूटने से पहले पायलट ने प्लेन की वापसी का सिग्नल दिया था। सर्च ऑपरेशन के अधिकारियों ने बताया कि जावा समुद्र तट के पास विमान के टुकड़े नजर आए हैं।

विमान में 188 लोग थे सवार
विमान में कुल 188 लोग सवार थे। इनमें 178 वयस्क, 1 बच्चा, 2 नवजात, 2 पायलट और 5 फ्लाइट अटेंडेंट शामिल हैं। यात्रियों के बारे में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है। टीमें सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई हैं। इंडोनेशिया + के प्रशासन के मुताबिक लॉयन एयर जेटी 610 से संपर्क टूट गया है और विमान के बारे में फिलहाल कुछ पता नहीं है।

भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 33 मिनट पर प्लेन ने उड़ान भरी थी। विमान का पता लगाने के लिए रेस्क्यू और सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया, लेकिन कुछ ही मिनटों में प्लेन के क्रैश होने की खबर आई।
 
डोनेशिया का एक यात्री विमान बड़े हादसे का शिकार हो गया है. जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही विमान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क टूट गया. जानकारी के मुताबिक, यह विमान क्रैश होकर समुद्र में गिरा है. इंडोनेशिया की सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी के प्रवक्ता युसुफ लतीफ ने टेक्स्ट मैसेज के जरिए इस घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया गया है.

अधिकारियों के मुताबिक टेक ऑफ के करीब 13 मिनट बाद ही फ्लाइट संख्या JT610 का राडार से संपर्क टूट गया था. क्रैश हुए विमान का मॉडल बोइंग 737 MAX 8 था. विमान में 188 लोग सवार थे. उड़ान के 13 मिनट बाद ही सुबह 6.33 बजे (स्थानीय समयानुसार) विमान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क टूट गया.
इंडोनिशिया की एनर्जी फर्म परटेमिना के अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे जावा में समुद्र के करीब मिले हैं. इंडोनेशिया की आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुग्रोहो ने हादसे का शिकार हुए विमान की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर डालीं, जिनमें बुरी तरह टूट चुका एक स्मार्टफोन, किताबें, बैग, विमान के कुछ हिस्से दिख रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: