10 के 14 तरह सिक्कों को लेकर RBI ने जारी किया बयान, अभी पढ़े लें और न हो किसी गलतफहमी के शिकार


0

बाजार में जारी 10 के सिक्कों को लेकर तरह तरह के अफवाह है, जिसके वजह से कुछ लोग सिक्का लेने से हिचकिचा रहे हैं. इस पर रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया(RBI) का एक अहम बयान सामने आया है.
बुधवार को जारी अपने बयान में RBI ने कहा कि बाजार में चल रहे सभी 14 तरह के 10 रुपए के सिक्के वैलिड और लीगल टेंडर हैं. 10 रुपए के सभी सिक्के देश में चलेंगे. कोई भी सिक्का अमान्य नहीं है.

आरबीआई के अनुसार, केंद्रीय बैंक को यह पता चला है कि देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बहुत से ट्रेडर 10 रुपए की कीमत वाले सिक्‍कों को लेने से मना कर रहे हैं. हम साफ करना चाहते हैं कि हमारी ओर से जारी किए गए ये सिक्‍के वैध हैं. इन्‍हें भारत सरकार के टकसाल विभाग की ओर से जारी किया गया है. इन सिक्‍कों को देश की इकोनॉमिक, सोशल और कल्‍चरल वैल्‍यूज की थीम के हिसाब से डिजाइन किया जाता है. इन्‍हें समय-समय पर मार्केट में उतारा जाता है.

बता दे कि केंद्रीय बैंक की ओर से 10 रुपए के अब तक 14 सिक्‍के जारी किए जा चुके हैं. इनकी जानकारी समय-समय पर प्रेस के माध्‍यम से लोगों तक पहुंचाई भी गई है. ये सभी सिक्‍के लीगल हैं और इन्‍हें किसी भी ट्रांजेक्‍शन के लिए यूज किया जा सकता है. मालूम हो कि पिछले साल नवंबर और अप्रैल में भी आरबीआई ने इसी तरह का बयान जारी कर 10 रुपए के सिक्‍कों को वैध बताया था. बयान में आरबीआई ने शेरावाली, संसद की फोटो वाली के साथ 10 लिखे हुए, होमी भाभा और महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर वाले सिक्कों को भी मान्‍य बताया था.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *