?? भारत से टकरा पाकिस्तान हुआ बर्बाद, अभी अभी 10 ग्राम की क़ीमत हुई 1 लाख रुपए से ज़्यादा, भारत में मात्र 37 हज़ार…

1 min


0

भारत सरकार ने जिस तरह से जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने का फैसला लिया, इससे पाकिस्तान की इमरान खान सरकार बौखलाई हुई है। यही वजह है कि पाकिस्तान ने आनन-फानन में भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ने का भी फैसला ले लिया।

 

इसका कितना असर भारत पर होगा ये तो आने वाले वक्त में पता चलेगा लेकिन पाकिस्तान खुद इस समय बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है। एक ओर जहां महंगाई की वजह से पाकिस्तान के लोगों का बुरा हाल हो रखा है, वहीं पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ अब सोने के दाम में भी जोरदार उछाल आया है। इस समय पाकिस्तान में सोना भारत से करीब दोगुने से भी ज्यादा दाम में बिक रहा है।

 

 
86,850 पाकिस्तानी रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा भाव

पाकिस्तान के सर्राफा बाजार पर नजर डालें तो इस समय वहां सोने की कीमत 86,850 पाकिस्तानी रुपये प्रति दस ग्राम पर बिक रहा है। दूसरी ओर भारत की बात करें तो यहां गुरुवार को सोने का भाव प्रति दस ग्राम 38470 रुपये पर रहा। दोनों देशों में सोने की कीमत पर नजर डालें तो साफ पता चलता है कि भारत के मुकाबले पाकिस्तान में सोना दोगुने भाव में बिक रहा है। पाकिस्तान में शुक्रवार से अब तक सोने की कीमतों में 1750 पाकिस्तानी रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आ चुकी है।

 

 

दिल्ली में सोना 38,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर

 

भारत की बात करें तो गुरुवार को सोने की कीमत में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। सोना अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। गुरुवार को सोना 38000 रुपए प्रति 10 ग्राम की कीमत को पार कर गया। सोने की कीमत में अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 550 रुपये उछलकर 38,470 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमत में भी बड़ी बढ़ोतरी हुई। दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 630 रुपये मजबूत होकर 44,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

 

आखिर क्यों महंगा हो रहा पाकिस्तान में सोना

 

पाकिस्तानी अखबार ‘डॉन’ में छपी खबर के मुताबिक, सोने की कीमतों में उछाल के पीछे दुनियाभर में सोने का दाम बढ़ना अहम वजह माना जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत में बदलाव के साथ-साथ पाकिस्तानी रुपये के लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर होने से भी सोने की कीमत प्रभावित हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1500 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गया था, लेकिन आज दबाव के कारण सोना हाजिर 0.28 प्रतिशत उतरकर 1,496.60 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

 


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: