0

क़तर में भारतीय प्रवासियों की संख्या को जानकर कई लोग दंग रह जाएंगे क्योंकि यह आंकड़ा लाख या दो लाख नहीं बल्कि इससे कहीं ज्यादा है. भारतीय प्रवासियों की संख्या यहां इतनी हैं जितने में एक बड़ा शहर बस जाए! एक तरफ जहां भारत की कुल आबादी के 10 % से ज्यादा लोग दुसरे मुल्कों में रह रहे हैं तो वहीं इनमें अधिकांश भारतीय खाड़ी देशों में रहते हैं. जहां तक खाड़ी देशों का सवाल हैं तो यहां सऊदी अरब, अमीरात, कुवैत, ओमान और कतर में भारत के रहने वाले लोगों की संख्या अधिक है.

इन देशों में भारतीय प्रवासी कई अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यरत हैं. कई भारतीय यही अपना घर बसा लेते हैं तो कई बस काम के सिलसिले से जाते हैं और अपनी आधी जिन्दगी यही व्यतीत करने के बाद वापस भारत आ जाते हैं. कतर में भारतीय दूतावास से जारी हुई जानकारी की माने तो “क़तर देश में भारतीयों की संख्या 691,000 पहुँच गयी है, जो की काफी उच्चतम स्तर है.”

गल्फ टाइम्स की रिपोर्ट की माने तो फेस्टिव सेलिब्रेशन ऑफ़ इंडिया के महोत्सव में भारतीय राजदूत पी कुमारन ने क़तर की सरकार का भारतीय समुदाय को समर्थन देने के लिए धन्यवाद भी किया. उन्होंने यह कहा, “क़तर में सबसे अधिक प्रवासियों का समूह भारतीय समुदाय है, भारतीय समुदाय की संख्या देश में 691,000 पहुँच गयी है. भारतीय समुदाय देश को दिए गए महान संरक्षण के लिए कतर के नेतृत्व के प्रति हमारी आभार व्यक्त करना चाहते हैं. कतर-भारत संस्कृति का वर्ष मनाते हुए अगले साल के लिए भारत के प्रमुख कलाकारों की उच्च-स्तरीय भागीदारी इस महोत्सव में होगी और इस साल के आखिर में पूरे कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा.”


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: