0

गैस सिलिंडर के आने से घरों में खाना बनाने का तरीका बिलकुल बदल गया है , सोचिये जब ये सुविधा नहीं थी तब खाना बनाना किसी महाभारत से कम नहीं होता होगा। आजकल अधिकतर घरों में गैस सिलिंडर इस्तेमाल होते है जो पुराने जमाने के चूल्हों से काफी आधुनिक और अधिक जल्दी खाना तैयार करने में मदद करते है।

रसोई का छोटा – बड़ा कोई भी काम गैस सिलिंडर के बिना कर पाना काफी मुश्किल है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने में काफी सावधानी भी बरतनी पड़ती है वर्ना ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। आपने कई बार गैस सिलिंडर फटने या लीक होने जैसी बाते सुनी होगी।

आप शायद नहीं जानते होंगे की जो गैस सिलेंडर हम घर में इस्तेमाल करते हैं उनका एक्सपाइरी डेट भी होता है और अगर इसको ध्यान ना दिया जाए तो काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ।

आपने गौर किया होगा की गैस सिलेंडर पर कुछ नंबर अंकित होता है जैसे तस्वीर में दिखाया गया है। आज हम यह बताएंगे ताकि आप जब अगले बार गैस सिलेंडर लेने जाए तो उसकी जांच कैसे कर सकते है ।

सिलेंडर के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी लगी होती है उन में से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है इनका मतलब यह है कि गैस कंपनी हर एक लेटर को 3 महीनों में बांट देते हैं, A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब एप्रिल से जून तक होता है ।उसी तरह से C का जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता है ।

इसके साथ इसमें वर्ष भी दिए जाते हैं उदाहरण के तौर पर A-17 का मतलब होता है कि गैस सिलेंडर का एक्सपायर डेट जनवरी से लेकर मार्च 2017 तक है । और इसके बाद सिलेंडर का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है । और इन खतरों में शामिल है गैस लीकेज से लेकर सिलेंडर का फटना तक ।


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: