साउदी पर लगा प्रतिबंध, अब तक सबसे बड़ा झटका अरब को, साउद सल्तनत पहली बार गिरा इतने नीचे

1 min


0

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकार जमाल खशोगी हटाया मामले में सऊदी अरब के साथ हैठियार सौदे को रद्द करने की चेतावनी दी है। नेवादा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए अमरीकी राष्ट्रपति ने इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की मौत के बाद सऊदी अरब दवारा फैलाई गई गलत जानकारियों से चिढ़े ट्रंप ने कहा कि अराजकता के इस माहौल में संयुक्त राज्य अमरीका रियाद के साथ हथियारों के सौदे कभी भी खत्म कर सकता है।
 

 
राष्ट्रपति ट्रंप ने सऊदी अरब पर इस मामले को बुरी तरह से उलझा देने का आरोप भी लगाया है। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने नेवादा में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सऊदी अरब के साथ हथियार सौदे का निलंबन अमरीका में नौकरियों को प्रभावित करेगा।
 

 
ट्रंप ने कहा कि अमरीका के पास 450 अरब अमरीकी डालर का हथियार सौदा है, जिसमें से 110 बिलियन अमरीकी डालर का सैन्य आदेश केवल सऊदी अरब से है।यह सऊदी अरब द्वारा रक्षा उपकरण और विभिन्न चीजों के आवाज में किया गया समझौता है। उन्होंने कहा कि अगर यह सौदा रद्द होता है तो इसे अकेले अमरीका में में दस लाख से अधिक नौकरियां प्रभावित होती हैं। इसलिए हमारे लिए ऐसा आदेश रद्द करना उपयोगी नहीं है।
 

 
अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि हथियार सौदे को रद्द करने से अधिक दर्द अमरीका को होगा। लेकिन अभी जो हालात बने हुए हैं, उनसे हुई पीड़ा इस दर्द से कहीं अधिक बड़ी है। यह पूछे जाने पर कि क्या अमरीका सऊदी अरब पर प्रतिबंध लगाएगा, अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि रियाद के लिए प्रतिबंधों को लागू करने पर विचार किया जा रहा है।
 

 
यह पूछे जाने पर कि क्या अमरीका सऊदी अरब द्वारा कुछ अधिकारियों को खशोगी की हत्या के सिलसिले में बाहर निकाल दिए जाने से संतुष्ट है, ट्रंप ने जोर देकर कहा कि वह संतुष्ट नहीं हैं क्योंकि ऐसे कई प्रश्न हैं जिन्हें अभी भी उत्तर की आवश्यकता है।


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *