0

सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद अपनी खास उदार सोच के वजह हर दिल अजीज हैं. काफी शांतिप्रिय और लोगों के दर्द को समझने वाले सऊदी अरब के सुल्तान ने एक उम्मीद अफगानिस्तान सरकार व तालिबान के बीच संघर्षविराम को लेकर जताई है, उन्होंने बताया कि जल्द ही अफगानिस्तान की सरकार और तालिबान के बीच संघर्षविराम का नवीनीकरण होगा.

अफगानिस्तान ने तालिबान के साथ अपने एकतरफा संघर्षविराम को विस्तार दिया है. इसे दोनों पक्षों द्वारा इस सप्ताह ईद अल-फितर पर्व पर दोनों पक्षों द्वारा शुरुआती संघर्षविराम के बाद विस्तार दिया गया है. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने आतंकवादियों से सरकार की अगुवाई का अनुसरण करने व शांति वार्ता में शामिल होने की अपील की. जबकि वहां की जनता भी यही चाहती है. सरकार और जनता दोनों खूनखराबे से आजिज हो चुके हैं, इसलिए वें अब शांति के साथ जीना चाहते हैं.

इधर बुधवार को सऊदी शाही अदालत ने एक बयान जारी किया जिसमें यह कहा गया कि ईद उल-फितर अवकाश पर समझौते होना एक अच्छी शुरुआत है. साथ ही अफगानिस्तान के लोगों के शांति बहाली के लिए इस समझौते को विस्तार दिया जाना चाहिए. इसपर सऊदी सुल्तान ने कहा कि अफगानिस्तान में लोग दशकों से युद्ध की समस्याओं का सामना कर रहे हैं. लेकिन अब इस देश में लोगों की सुरक्षा सहिष्णुता व अहिंसा की एक नये अध्याय की शुरुआत होगी.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *